पांच दिनों में दोगुने हुए डेंगू के मामले

जिले में डेंगू का डंक पांव पसारने में लगा हुआ है। पांच दिनों में डेंगू के मामले दोगुने हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 03:11 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 03:11 PM (IST)
पांच दिनों में दोगुने 
हुए डेंगू के मामले
पांच दिनों में दोगुने हुए डेंगू के मामले

जासं, फरीदाबाद : जिले में डेंगू का डंक पांव पसारने में लगा हुआ है। पांच दिनों में डेंगू के मामले दोगुने हो गए। जिला मलेरिया विभाग ने शनिवार को डेंगू के चार नए मामलों की पुष्टि की है। अब डेंगू के आठ और मलेरिया के नौ मामले हो गए हैं।

डेंगू के लगातार मामले आने से मलेरिया विभाग ने एंटी लार्वा एक्टिविटी अभियान तेज कर दिया है। पांच दिनों के दौरान 300 से अधिक जिलेवासियों के घर एवं आसपास के क्षेत्र में मच्छर का लार्वा मिला है। इन सभी को नोटिस थमाया गया। विभाग की टीम मंगलवार या बुधवार को संबंधित क्षेत्रों में दोबारा से जाकर जांच करेगी। यदि दोबारा जांच में भी लार्वा पाया जाता है, तो चालान किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम के सहयोग से फागिग की योजना बना रहा है। इसके तहत नगर निगम के अंतर्गत आने वाले स्लम क्षेत्रों एवं कालोनियों में फागिग की जाएगी।

विभाग डेंगू एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए जल्द ही आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों एवं पंचायत के सदस्यों के साथ बैठक करेगा। सभी को डेंगू के लार्वा दिखाया जाएगा। डेंगू के लार्वा को समाप्त करने में सहयोग की अपील की जाएगी। यह लोग अपने सेक्टर, कालोनी एवं गांव में लार्वा के बारे में बताएंगे और उसे समाप्त करने के तरीकों से भी अवगत कराएंगे। डेंगू के आठ मामले हो गए हैं। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया को रोकने के लिए आरडब्ल्यूए एवं पंचायत सदस्यों के साथ बैठक कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। आमजन सहयोग करेंगे, तो नियंत्रण में मदद मिलेगी।

-डा. रामभगत, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी