कोरोना की तरह बढ़ रहा डेंगू, सात नए मामलों की पुष्टि

औद्योगिक जिले में कोरोना संक्रमण कम हुआ तो अब डेंगू कहर बरपा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:45 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:45 PM (IST)
कोरोना की तरह बढ़ रहा डेंगू, 
सात नए मामलों की पुष्टि
कोरोना की तरह बढ़ रहा डेंगू, सात नए मामलों की पुष्टि

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : औद्योगिक जिले में कोरोना संक्रमण कम हुआ, तो अब डेंगू कहर बरपा रहा है। डेंगू के मामलों लगातार इजाफा हो रहा है और फिलहाल यह ऐसे बढ़ रहा है जैसे कोरोना संक्रमण बढ़ा था। जिला स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को डेंगू के सात नए मामलों की पुष्टि की है। जिले में अबतक 76 लोग डेंगू संक्रमित हो चुके हैं। डेंगू के प्रभाव को कम करने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने अपने फील्ड वर्कर्स और फिर निजी अस्पताल प्रबंधकों के साथ बैठक कर सरकार द्वारा जारी आवश्यक गाइड लाइन साझा की। प्रदेश सरकार ने डेंगू, मलेरिया एवं चिकनगुनिया जांच व प्लेटलेट्स शुल्क भी निर्धारित कर दिया है।

पंचकूला से आए उप स्वास्थ्य निदेशक डा.राकेश सैनी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय गुप्ता, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.रामभगत व अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया। डा.राकेश सैनी ने डेंगू प्रभावित क्षेत्र में बड़े स्तर पर सर्वे कराने और बुखार के मरीजों को डाटा तैयार करने व एंटी लार्वा एक्टिविटी के दौरान लार्वा मिलने पर चालान करने को कहा। उन्होंने कहा कि मच्छरों की ब्रीडिग स्त्रोत तक पहुंचने की कोशिश करें और उसे नष्ट करके दवा का छिड़काव अवश्य करें।

फील्ड वर्कर के साथ बैठक करने के बाद उन्होंने निजी अस्पताल प्रबंधकों के साथ भी बैठक की। डा.राकेश सैनी ने कहा कि डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स काउंट कम होने लगते हैं। मरीजों को प्लेटलेट्स के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए ईएसआइसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में प्लेटलेट्स उपलब्ध हैं। डेंगू मलेरिया जांच के लिए दरें की निर्धारित

-50 हजार प्लेटलेट्स काउंट पैक के 11 हजार रुपये और दो हजार प्लेटलेट्स काउंट पैक के 400 रुपये शुल्क

-डेंगू जांच 600 रुपये में और चिकनगुनिया जांच का शुल्क एक हजार रुपये बादशाह खान अस्पताल में निश्शुल्क जांच की सुविधा

मौसम में आए बदलाव से बुखार के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है और चिकित्सक मरीज को डेंगू जांच अवश्य कराते हैं। प्रदेश सरकार ने जिला नागरिक अस्पताल में डेंगू जांच की सुविधा निश्शुल्क दी हुई है और रिपोर्ट पर 24 घंटे में मिल जाती है। इसके अलावा रक्त संबंधी लगभग सभी जांच भी निश्शुल्क होती है। सरकार ने कुछ जांच की दरें भी निर्धारित की है, जो कि निजी अस्पताल एवं लैब से बेहद कम हैं। डेंगू के लक्षण एवं बचाव

-अचानक तेज बुखार, सिर में आगे की और तेज दर्द।

-आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने से दर्द में और तेजी।

-मांसपेशियों (बदन) व जोडों में दर्द।

-स्वाद का पता न चलना व भूख न लगना।

-छाती और ऊपरी अंगों पर खसरे जैसे दानें।

-चक्कर आना, जी घबराना उल्टी आना।

-शरीर पर खून के चकते एवं खून की सफेद कोशिकाओं की कमी।

-बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षण बड़ों की तुलना में हल्के होते हैं। डेंगू से बचाव के उपाय

-छोटे डिब्बों व जहां पानी भरा हुआ है उसे निकाले।

-कूलरों का पानी सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें।

-घर में कीट नाशक दवा का छिड़काव करें।

-बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएं जिससे उनके हाथ पांव पूरी तरह से ढके रहें।

-टंकियों तथा बर्तनों को ढककर रखें।

-रोगी को उपचार हेतु तुरंत निकट के अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्र में ले जाएं। डेंगू को लेकर निजी अस्पताल व लैब संचालकों को निर्देश दिए गए हैं। वहीं यदि कोई अस्पताल निर्धारित शुल्क से अधिक चार्ज करता है, तो मरीज के तीमारदार शिकायत कर सकते हैं। ईएसआइसी मेडिकल कालेज में उपलब्ध होने वाले प्लेटलेट्स हरियाणा के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए निश्शुल्क होंगे।

-डा.विनय गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी