सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों के छतों की सफाई शुरू

जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू व मलेरिया नियंत्रण अभियान को ध्यान में रखते हुए सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों की छतों की सफाई शुरू कर दी गई है। बुधवार को बादशाह खान अस्पताल, सिविल सर्जन कार्यालय और मलेरिया विभाग की छतों पर कर्मचारियों ने सफाई की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीके राजौरा के निर्देश पर सभी संस्थानों में सफाई अभियान शुरू किया गया है। डॉ. बीके राजौरा ने सभी निजी अस्पतालों से भी अपील की है कि वे अपने-अपने यहां डेंगू-मलेरिया नियंत्रण अभियान चलाएं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Aug 2018 08:53 PM (IST) Updated:Wed, 01 Aug 2018 08:53 PM (IST)
सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य  केंद्रों के छतों की सफाई शुरू
सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों के छतों की सफाई शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू व मलेरिया नियंत्रण अभियान को ध्यान में रखते हुए सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों की छतों की सफाई शुरू कर दी गई है। बुधवार को बादशाह खान अस्पताल, सिविल सर्जन कार्यालय और मलेरिया विभाग की छतों पर कर्मचारियों ने सफाई की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीके राजौरा के निर्देश पर सभी संस्थानों में सफाई अभियान शुरू किया गया है। डॉ. बीके राजौरा ने सभी निजी अस्पतालों से भी अपील की है कि वे अपने-अपने यहां डेंगू-मलेरिया नियंत्रण अभियान चलाएं। खास कर टंकियों, गमलों और कूलरों के पानी की जांच करें। कहीं लार्वा न पनपे। सीएमओ की अपील के साथ ही यूनिवर्सल अस्पताल में जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत अस्पताल के चेयरमैन डा. शैलेश जैन के नेतृत्व में डाक्टरों और नर्स ने विभिन्न कालोनियों में जाकर लोगों को डेंगू, मलेरिया से बचाव के बारे में बताया। डेंगू के अचानक तेज बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द, मांसपेशियों व जोड़ों में जबरदस्त दर्द प्रारंभिक लक्षण हैं। डेंगू साफ पानी में पनपने वाले मच्छर से फैलता है। अगर लोग जागरूक हों तो काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है। हमने सरकारी के साथ-साथ सभी निजी संस्थानों से पील की है कि डेंगू, नियंत्रण अभियान में सहयोग करें।

-डॉ.बीके राजौरा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी। सभी डॉक्टरों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए डेंगू व मलेरिया नियंत्रण अभियान में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करना चाहिए। हम अपने संस्थान को साफ-सुथरा रखें और आसपास लोगों को भी जागरूक करें।

-डॉ. अनिल गोयल, प्रांतीय प्रतिनिधि, आईएमए, मुख्यालय। डेंगू व मलेरिया एडजीव व एनाफ्लीज के लार्वा से विकसित हुए मच्छर से फैलता है। अब अगर हम लार्वा ही पनपने नहीं देंगे तो इन बीमारियों से बचे रहेंगे। हमें अपने स्तर पर ही बचाव के प्रयास करने चाहिए।

-डॉ.पुनीता हसीजा, जिलाध्यक्ष, आइएमए।

chat bot
आपका साथी