जोखिम में जान, डायलिसिस के लिए मरीज परेशान

कोविड-19 नियंत्रण कक्ष की में सामने आया है कि यहां रोजाना दर्जनों डायलिसिस के मरीज ऐसे आ रहे हैं जिन्हें 4-5 दिन से कोरोना की रिपोर्ट का इंतजार है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:43 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:43 PM (IST)
जोखिम में जान, डायलिसिस 
के लिए मरीज परेशान
जोखिम में जान, डायलिसिस के लिए मरीज परेशान

अनिल बेताब, फरीदाबाद : मेरे पति समीर दास की 26 मई को डायलिसिस हुई थी। इसके बाद तीन जून को डायलिसिस होनी थी। चिकित्सकों ने कहा कि अबकी कोरोना जांच करा लो। रिपोर्ट लेकर आओगे, तभी डायलिसिस होगी। मेरे पति ने पहली जून को कोरोना जांच को नमूने दिए थे। आज तक रिपोर्ट नहीं आई है। कोविड-19 नियंत्रण कक्ष के लगातार चक्कर काट रही हूं। उधर, पति की हालत बिगड़ रही है।

सेक्टर-तीन निवासी अंजलि दास ने अपने पति की कोरोना जांच रिपोर्ट न मिलने पर कुछ ऐसे अपनी तकलीफ बया की। समीर दास की तरह कई और भी किडनी रोगी हैं, जिनकी डायलिसिस कोरोना महामारी के चलते नहीं हो पा रही है। शुक्रवार को जागरण संवाददाता ने जब कोविड-19 नियंत्रण कक्ष के हालात की पड़ताल की, तो पता चला कि यहां रोजाना दर्जनों ऐसे मरीज आ रहे हैं, जिन्हें 4-5 दिन से रिपोर्ट का इंतजार है। 60 वर्षीय अजय नहीं करा पा रहे डायलिसिस

सोहना रोड अपना घर सोसायटी निवासी अजय कुमार (60) की 29 मई को राजकीय बादशाह खान अस्पताल में डायलिसिस हुई थी। उन्हें तीन दिन बाद फिर से डायलिसिस करानी थी, जो कोरोना की रिपोर्ट आने के बाद ही संभव थी। अजय ने एक जून को नमूने दिए थे। इसकी रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। ऐसे ही सेक्टर-16ए निवासी आशीष कुमार की पत्नी सरोजनी की भी डायलिसिस चल रही है। सरोजनी की 26 मई को डायलिसिस की गई थी। इन्होंने भी नमूने दिए थे, पर अब तक कोरोना की रिपोर्ट नहीं आई है। वर्जन..

मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही है। निजी अस्पताल में इलाज के लिए गया था। उन्होंने कहा कि पहले कोरोना की जांच कराओ, इसके बाद आना। मैंने पहली जून को नमूने दिए थे। अब तक रिपोर्ट नहीं मिली। कोई अस्पताल इलाज करने को तैयार नहीं हैं।

-हरीश कुमार, दो नंबर एच ब्लाक निवासी। अगर डायलिसिस के मरीज कोरोना पॉजिटिव भी हैं, तो भी उनके लिए अलग से दो मशीनों की व्यवस्था है। डायलिसिस में देरी अनुचित है। इस बारे में बादशाह खान अस्पताल प्रबंधन से वार्ता कर व्यवस्था ठीक कराएंगे। डायलिसिस सेंटर संबंधी कोई शिकायत हो, तो अस्पताल प्रबंधन से संपर्क कर लें।

-यशपाल यादव, जिला उपायुक्त।

chat bot
आपका साथी