युवाओं को अपराध के दलदल में धकेल रही नशे की लत

जिले में नशीले पदार्थों की आसान उपलब्धता युवाओं को अपराध के दलदल में धकेल रही है। हाल में पुलिस जितने भी अपराधियों को गिरफ्तार कर रही है वे नशे की पूर्ति के लिए अपराध करने की बात पुलिस को बता रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 05:37 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 05:37 PM (IST)
युवाओं को अपराध के दलदल में धकेल रही नशे की लत
युवाओं को अपराध के दलदल में धकेल रही नशे की लत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिले में नशीले पदार्थों की आसान उपलब्धता युवाओं को अपराध के दलदल में धकेल रही है। हाल में पुलिस जितने भी अपराधियों को गिरफ्तार कर रही है, वे नशे की पूर्ति के लिए अपराध करने की बात पुलिस को बता रहे हैं। इन अपराधियों में चोरी, लूट या झपटमारी करने वाले शामिल हैं। जिले में हर प्रकार के नशे का चलन है। इनमें सबसे प्रमुख शराब, गांजा, हुक्का बार व नशीले इंजेक्शन हैं। शहर के कई इलाके शराब तस्करी के लिए बदनाम भी रहे हैं। पुलिस हर दूसरे या तीसरे दिन पुलिस लोगों को गांजे के साथ पकड़ती है, मगर गांजे की बिक्री पर लगाम नहीं लग पा रही है। यह भी आसानी से उपलब्ध है। प्रतिबंधित होने के बावजूद शहर में धड़ल्ले से हुक्का बार चल रहे हैं। सरकारी एजेंसियां कार्रवाई करती हैं लेकिन जितने बड़े पैमाने पर यह काम हो रहा है, उसके अनुरूप कार्रवाई नहीं हो रही है। ज्यादातर निशाने पर किशोर

स्कूल व कालेज जाने वाले विद्यार्थी या किशोर उम्र बच्चे नशे का कारोबार करने वालों के निशाने पर हैं। एक बार नशे की लत लगने पर उन्हें बार बार नशा चाहिए होता है। इस तरह नशे के कारोबारी अपनी कमाई बढ़ाते हैं। लत लगने के बाद युवा शुरू में घर से झूठ बोलकर पैसा लेना शुरू करते हैं। इसके बाद घर में चोरी करते हैं। जब लत अधिक बढ़ जाती है तो वे नशे की पूर्ति के लिए झपटमारी, चोरी या लूट की भी वारदातें करने लगते हैं। क्राइम ब्रांच के अधिकारी भी इस तथ्य की पुष्टि करते हैं। पुलिस का कहना है कि चोरी, झपटमारी या लूट में पकड़े जाने वाले 60 फीसद युवा नशे की पूर्ति के लिए यह अपराध करते हैं। इसके बाद वे आदतन अपराधी बन जाते हैं। केस एक : क्राइम ब्रांच सेक्टर-85 ने मोबाइल झपटमारी और मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में दो युवकों को गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि नशे के आदी हैं, उसकी पूर्ति के लिए अपराध करते है। केस दो : क्राइम ब्रांच सेक्टर-65 पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में गौंछी निवासी राजू को पकड़ा। उसने भी नशे की पूर्ति के लिए चोरी की वारदात करने की बात कबूली। केस तीन : क्राइम ब्रांच सेक्टर-85 ने घरों में पानी की मोटर चोरी करने वाले आशीष नाम के आरोपित को गिरफ्तार किया। आरोपित न्यू बसेलवा कालोनी ओल्ड फरीदाबाद का निवासी है। वह नशा पूर्ति के लिए चोरी करता था। केस चार : क्राइम ब्रांच सेक्टर-65 ने झपटमारी करने के आरोप में पर्वतीय कालोनी निवासी संजू नाम के आरोपित को गिरफ्तार किया। आरोपित नशे के लिए झपटमारी व चोरी की वारदात करता था। केस पांच : सराय ख्वाजा थाना पुलिस ने सराय ख्वाजा निवासी रोशन, सोनू व दीपक को गिरफ्तार किया। तीनों झपटमारी करते थे। तीनों ने पूछताछ में बताया कि वे नशे के आदी हैं, इसकी पूर्ति के लिए चोरी करते थे। नशे के विरुद्ध हमारा अभियान लगातार जारी रहता है। हर रोज अलग अलग थानों में अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। गांजा व अन्य प्रकार के नशे के खिलाफ भी मुहिम जारी है और इसका काम करने वालों को पकड़ा जा रहा है।

- डा. अंशु सिगला, डीसीपी हेडक्वार्टर

chat bot
आपका साथी