हिदू संगठनों की बल्लभगढ़ में बड़े स्तर पर लव जिहाद की आशंका

निकिता हत्याकांड के परिप्रेक्ष्य में हिदू संगठनों ने बल्लभगढ़ क्षेत्र में बड़े पैमाने पर लव जिहाद की आशंका जताई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:34 PM (IST)
हिदू संगठनों की बल्लभगढ़ में बड़े  स्तर पर लव जिहाद की आशंका
हिदू संगठनों की बल्लभगढ़ में बड़े स्तर पर लव जिहाद की आशंका

हरेंद्र नागर, फरीदाबाद : निकिता हत्याकांड के परिप्रेक्ष्य में हिदू संगठनों ने बल्लभगढ़ क्षेत्र में बड़े स्तर पर लव जिहाद की आशंका जताई है। इन संगठनों का दावा है कि एक गिरोह सक्रिय है, जिसके सदस्य नाम बदलकर हिदू युवतियों को अपने प्रेमजाल में फंसाते हैं। इसके बाद शादी व धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डालते हैं। बल्लभगढ़ में 20 से अधिक युवा धर्म जागरण मंच बनाकर करीब दो साल से इस तरह के मामलों पर गंभीरता से काम कर रहे हैं। मंच के सदस्यों ने कुछ मुकदमों की एफआइआर दिखाते हुए दावा किया कि दो साल के अंदर केवल बल्लभगढ़ में 28 मामले अलग-अलग थानों में दर्ज हुए हैं, जिनका संबंध लव जिहाद से है। अब वे इन लड़कियों को न्याय दिलाने के लिए लड़ रहे हैं। पुलिस के उदासीन रवैये से दुखी है मंच

धर्म जागरण मंच से जुड़े सुशील का कहना है कि इन मामलों में पुलिस का रवैया बेहद निराशाजनक व उदासीन है। सबसे पहले तो मुकदमा दर्ज कराने में ही उनके पसीने छूट जाते हैं। मुकदमा दर्ज होने के बाद जल्दी से कार्रवाई नहीं होती। पुलिस की तरफ से युवती पर ही समझौते के लिए दबाव बनाने का भी वे आरोप लगाते हैं। उनके कहना है कि 28 मामले तो ऐसे हैं जिनमें मुकदमे दर्ज हुए, इसके अलावा कितने ही ऐसे मामले हैं, जिनमें लड़की के माता-पिता लोकलाज के कारण मुकदमा ही दर्ज नहीं कराते। केस-1 :

3 जनवरी-2020 : बल्लभगढ़ निवासी युवती की शिकायत पर पलवल महिला थाने में मुकदमा दर्ज हुआ। आरोप है कि आरिफ नाम के युवक ने वीर नाम बताकर युवती से दोस्ती की। इसके बाद पलवल ले जाकर उससे दुष्कर्म किया। उस पर शादी व धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाला। केस-2 :

25 अक्टूबर-2020 : बल्लभगढ़ निवासी युवती की शिकायत पर महिला थाने में साजिद नाम के युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ। युवती का आरोप है कि आरोपित नाई की दुकान चलाता है। उसने राहुल बनकर युवती से बातचीत शुरू की। 11 अगस्त को उसने युवती को कोल्डड्रिक में नशीला पदार्थ पिलाकर दुष्कर्म किया और उसकी अश्लील फोटो अपने मोबाइल में ले लीं। इसके बाद आरोपित ने फोटो सार्वजनिक करने की धमकी देकर युवती को ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। उस पर शादी व धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाला। अब पुलिस ने उसके खिलाफ दुष्कर्म व अन्य धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है। कोई व्यक्ति अपनी असली पहचान बताकर हिदू युवती से शादी करता है और उसे सम्मान के साथ रखता है तो हमें कोई समस्या नहीं है। परेशानी नाम बदलकर प्रेम जाल में फंसाने और प्रताड़ित करने, दबाव डालने से है। इन्हीं मामलों को हमारा मंच उठाता है।

-सुशील कुमार, धर्म जागरण मंच अगर इस तरह के मामले हैं, तो उनकी नए सिरे से जांच कराई जाएगी और आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

-जयवीर राठी, सहायक पुलिस आयुक्त, बल्लभगढ़

chat bot
आपका साथी