मतगणना की तैयारी: पहले होगी पोस्टल बैलेट की गिनती

देशभर में चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अब 23 मई को होने वाली मतगणना पर सभी की नजरें हैं। फरीदाबाद लोकसभा सीट के लिए 12 मई को मतदान हुआ था। उसके बाद से ईवीएम सुरक्षित रूप से विभिन्न स्थानों पर कड़े पहरे में स्ट्रांग रूम में बंद हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 08:03 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 06:32 AM (IST)
मतगणना की तैयारी: पहले होगी पोस्टल बैलेट की गिनती
मतगणना की तैयारी: पहले होगी पोस्टल बैलेट की गिनती

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : देशभर में चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अब 23 मई को होने वाली मतगणना पर सभी की नजरें हैं। फरीदाबाद लोकसभा सीट के लिए 12 मई को मतदान हुआ था। उसके बाद से ईवीएम सुरक्षित रूप से विभिन्न स्थानों पर कड़े पहरे में स्ट्रांग रूम में बंद हैं। मतगणना के कार्य को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी व जिला उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने अधीनस्थ अधिकारियों व विभिन्न प्रत्याशियों के एजेंटों के साथ बैठक की।

सोमवार को लघु सचिवालय में आयोजित बैठक में चुनाव पर्यवेक्षक संजय कुमार भी मौजूद थे। मतगणना एक साथ फरीदाबाद में छह केंद्रों पर और पलवल में डॉ.अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय में बने तीन अलग-अलग केंदों में होगी। निर्वाचन अधिकारी अशोक गर्ग ने प्रत्याशियों के एजेंटों को जानकारी दी कि 23 मई को पहले पोस्टल बैलेट व ईवीएम की कंट्रोल यूनिट के मतों की गणना करवाई जाएगी। इसके पश्चात प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की 5-5 वीवीपैट मशीनों का चयन ड्रा के माध्यम से करके उनकी पर्चियों की गिनती का मिलान किया जाएगा। वीवीपैट की पर्चियों की गणना का कार्य टेबल नंबर एक पर बने केबिन में किया जाएगा। अशोक कुमार गर्ग ने संसदीय क्षेत्र की सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के पोस्टल बैलेट की गणना के लिए डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 में मतगणना केंद्र बनाया गया हैं।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर 14 टेबल लगाई जाएंगी जिन पर एक काउंटिग सुपरवाइजर, एक काउंटिग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त होगा। मतगणना के लिए टेबल पर पहले केवल सीयू (कंट्रोल यूनिट) ही लाई जाएगी। प्रत्येक राउंड का परिणाम प्राप्त होने के बाद इसे पहले सुविधा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके पश्चात इसकी विधिवत रूप से घोषणा की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सीयू के परिणाम प्राप्त होने के बाद इसे सभी काउंटिग एजेंट्स को दिखाकर उनकी तसल्ली करवाई जाए और इसके उपरांत परिणाम शीट पर काउंटिग एजेंट्स के हस्ताक्षर करवाए जाएंगे।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त व सहायक निर्वाचन अधिकारी धर्मेंद्र सिंह, अन्य सहायक निर्वाचन अधिकारियों में सतबीर मान, त्रिलोक चंद, भारत भूषण गोगिया, राकेश कुमार मोर, डॉ.नरेश कुमार सहित विभिन्न राजनैतिक दलों तथा लोकसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया ।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न राजनैतिक दलों व चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने-अपने मतगणना एजेंटों के आवेदन निर्धारित समय पर जमा कराके अनुमति पत्र बनवा लें । मिनी सचिवालय में नतीजे होंगे कंपाइल

सभी मतगणना केंद्रों पर होने वाली मतों की गिनती की निगरानी तथा सभी विधानसभा क्षेत्रों की राउंडवाइज गिनती के ब्यौरे आदि के लिए सेक्टर-12 स्थित मिनी सचिवालय फरीदाबाद में उपलब्ध होगी और उन्हें कंपाइल किया जाएगा। इसके अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा दी हिदायतों के अनुरूप सुविधा पोर्टल पर भी अपलोड किए जाएंगे। फरीदाबाद लोस क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी आधिकारिक तौर पर हर राउंड के परिणाम घोषित करेंगे। लोकसभा क्षेत्र में कुल नौ विधानसभा क्षेत्र हैं, इनमें से छह विधानसभा क्षेत्रों की गिनती फरीदाबाद में होगी जबकि पलवल जिला के अंतर्गत आने वाले तीन विधानसभा क्षेत्रों पलवल, होडल व हथीन की गिनती पलवल के डॉ.बीआर अंबेडकर कॉलेज में ही होगी। इसमें पृथला विस क्षेत्र की गिनती यादव धर्मशाला में, फरीदाबाद एनआइटी विस की गिनती लखानी धर्मशाला एनआईटी-दो, बड़खल विस क्षेत्र की गिनती दौलतराम धर्मशाला, बल्लभगढ़ विस क्षेत्र की गिनती अग्रवाल धर्मशाला बल्लभगढ़, फरीदाबाद विस क्षेत्र की गिनती डीएवी स्कूल सेक्टर-14 में, तिगांव विस क्षेत्र की गिनती गुर्जर भवन में की जाएगी।

-अशोक कुमार गर्ग, निर्वाचन अधिकारी व जिला उपायुक्त

chat bot
आपका साथी