सबसे पहले पैरा मेडिकल स्टाफ को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

जिले में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन सरकारी एवं निजी अस्पतालों मे कार्यरत पैरा मेडिकल स्टाफ को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 07:02 PM (IST)
सबसे पहले पैरा मेडिकल स्टाफ 
को लगेगी कोरोना की वैक्सीन
सबसे पहले पैरा मेडिकल स्टाफ को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिले में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन सरकारी एवं निजी अस्पतालों, मेडिकल कालेज एवं नर्सिंग कालेज में कार्य करने वाले पैरामेडिकल स्टाफ को लगाई जाएगी। इसे लेकर मंगलवार को उपायुक्त यशपाल यादव ने जिलास्तरीय टास्क फोर्स के साथ बैठक की। बैठक में स्वास्थ्य विभाग सहित मेडिकल कालेज, अस्पतालों एवं नर्सिंग कालेज के प्रतिनिधि मौजूद थे। उन्होंने सभी को तीन दिन में कोविड-19 वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल पर अपने संस्थान को रजिस्टर करवाकर स्टाफ की सूचना अपडेट करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को समाप्त करने के लिए कोवैक्सीन ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है। ट्रायल के सकारात्मक परिणाम आने के साथ वैक्सीन उपलब्ध होना शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों व स्टाफ की जानकारी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपडेट कर दिया गया है और सिर्फ 40 फीसद निजी अस्पतालों व संस्थानों ने अपनी स्टाफ की जानकारी अपडेट की है। कोविड-19 वैक्सीन की निगरानी के लिए एक तंत्र विकसित किया गया है। इसके तहत निर्धारित प्रोफार्मा में अस्पताल, लैब या अन्य संस्थान में काम करने वाले स्टाफ की सूचना अपडेट की जानी हैं। जिस भी कर्मचारी का डाटा अपडेट किया जाए उसका फोटोयुक्त पहचान पत्र (आधार कार्ड छोड़कर) भी अवश्य अपलोड हो। कर्मचारी द्वारा प्रोफार्मा में दी गई जानकारी को ष्श्र1द्बस्त्र1ड्डष्ष्द्बठ्ठद्गद्घड्डह्मद्बस्त्रड्डढ्डड्डस्त्र@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व पर भी देना होगा। यदि किसी को कोई परेशानी है, तो जिला नोडल अधिकारी डा.रमेश के मोबाइल नंबर पर 9891122163 संपर्क कर सकता है।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.रणदीप सिंह पूनिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डा.रमेश चंद्र, एसएमओ डब्ल्यूएचओ डा.संजीव तंवर, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.गजराज, आइएमए के मीडिया प्रभारी डा.सुरेश अरोड़ा, इंडियन डेंटल एसोसिएशन के प्रधान डा.आशु, डा.इंद्रजीत राणा, लैब एसोसिएशन से रोहित शर्मा सहित सभी बड़े अस्पतालों के संचालक व प्रतिनिधि भी मौजूद थे। शेष टीकाकरण का फैसला भी जल्द होगा

उपायुक्त यशपाल यादव ने कहा कि कोविड-19 का टीकाकरण किस-किस का किया जाएगा इस पर जल्द ही फैसला किया जाएगा। फिलहाल उपमंडल व खंड स्तर पर भी कमेटी गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। यह कमेटी संबंधित उपमंडल अधिकारी के नेतृत्व में कार्य करेंगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिन लोगों का नाम सूची में होगा केवल उन्हें कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन देते समय उनकी पहचान के लिए अपलोड किए गए फोटो पहचान पत्र से मिलान भी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी