सीसीटीवी कैमरों की जद में होगी बाईपास रोड

सेक्टर-37 से लेकर सेक्टर-59 तक के 26 किलोमीटर बाईपास रोड पर जल्द तीसरी आंख का पहरा होगा। यहां हर चौराहे पर 4 से 5 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए काम भी शुरू हो गया है। कैमरे लगाने के लिए फाउंडेशन बनाई जा रही है। लगभग सभी चौराहों पर गड्ढे खोदे जा चुके हैं। सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हो रहा है। बाईपास के बाद शहर की मार्केट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 20 May 2019 06:44 PM (IST)
सीसीटीवी कैमरों की जद में होगी बाईपास रोड
सीसीटीवी कैमरों की जद में होगी बाईपास रोड

प्रवीन कौशिक, फरीदाबाद

सेक्टर-37 से लेकर सेक्टर-59 तक के 26 किलोमीटर बाईपास रोड पर जल्द तीसरी आंख का पहरा होगा। यहां हर चौराहे पर 4 से 5 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए काम भी शुरू हो गया है। कैमरे लगाने के लिए फाउंडेशन बनाई जा रही है। लगभग सभी चौराहों पर गड्ढे खोदे जा चुके हैं। सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हो रहा है। बाईपास के बाद शहर की मार्केट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे लगने के बाद अपराध कर भागने वालों पर नजर रखी जा सकेगी। वारदात की सूरत में इनका पकड़ा जाना आसान हो जाएगा। वहीं यातायात संचालन में भी कैमरों से काफी मदद मिल सकेगी। बनेगा कमांड एंड कंट्रोल सेंटर :

सेक्टर-20ए में प्रस्तावित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में स्मार्ट सिटी की पुलिस व्यवस्था के लिए भी इसमें नियंत्रण केंद्र होगा। स्मार्ट सिटी पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों की जद में होगी। यातायात व्यवस्था, ट्रैफिक, स्ट्रीट लाइट का नियंत्रण इसी केंद्र में होगा। इसी केंद्र में वाहनों के सड़क पर ब्रेक डाउन होने या फिर गलत पार्किग होने या दुर्घटना आदि की सूचना भी दी जा सकेगी। करीब 115 करोड़ रुपये की लागत वाले सेंटर के लिए। फिलहाल स्मार्ट सिटी बनानेवाली कंपनी कंट्रोल रूम के लिए डाटा एकत्र कर रही है। चौराहों पर लगेंगे खास तरह के कैमरे

स्मार्ट सिटी के तहत सड़क के चौराहों पर खास तरह के एनपीटी (नंबर प्लेट डिटेक्टर) कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे दूर से ही वाहनों की नंबर प्लेट को सेंसर के माध्यम से स्कैन कर लेंगे। चौराहों पर 30 सेकेंड से अधिक समय तक जाम लगने पर इसकी सूचना ऑटोमेटिक सेंटर पर चली जाएगी। रेड लाइट जंप पर रहेगी नजर :

इस तरह के कैमरे की खासियत यह होगी कि चौराहे पर रेड लाइट जंप करने वालों पर नजर रखी जा सकेगी। यदि कोई रेडलाइट जंप कर भागेगा तो उसके वाहन की फोटो खींच जाएगी। ऐसे वाहन चालक को पकड़ना आसान होगा। चेहरा पहचानने वाला कैमरा

इस तरह के कैमरे मार्केट व भीड़भाड़ वाले इलाके में लगाए जाएंगे। इसकी खासियत यह होगी कि यदि भीड़ में से किसी एक आदमी को गौर से देखना है तो इस सीसीटीवी कैमरे से आसानी होगी। इससे फोटो साफ दिखाई देगी। स्मार्ट सिटी के तहत बाईपास पर कैमरे लगाने की जल्द शुरुआत हो जाएगी। फिलहाल फाउंडेशन तैयार की जा रही है। यहां हर चौराहे पर 4 से 5 कैमरे लगेंगे। इनके लगने के बाद चारों ओर का दृश्य कैमरे की जद में होगा। जल्द यह काम पूरा कर लिया जाएगा।

-एनके कटारा, सलाहकार स्मार्ट सिटी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी