अरावली : तोड़फोड़ के बाद फिर होने लगे अवैध निर्माण

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नगर निगम और वन विभाग द्वारा सितंबर में अरावली में तोड़फोड़ की गई थी। अब वहां पुनवैसी स्थिति होने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 04:29 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 04:29 PM (IST)
अरावली : तोड़फोड़ के बाद 
फिर होने लगे अवैध निर्माण
अरावली : तोड़फोड़ के बाद फिर होने लगे अवैध निर्माण

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नगर निगम और वन विभाग द्वारा सितंबर में अरावली में कई बैंक्वेट गार्डन व फार्म हाउस तोड़े गए थे। अब अनखीर, मेवला सहित अन्य कई जगह फिर से अवैध निर्माण शुरू हो गया है। एक-दो फार्म हाउस तोड़ी गई चहारदीवारी को फिर से बनाने लगे हैं। इस तरह की शिकायत वन विभाग के पास पहुंच रही हैं। हालांकि वन अधिकारी दावा कर रहे हैं कि एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए निर्माण तुरंत रुकवा दिया है। अरावली में 130 से अधिक निर्माण चिन्हित किए जा चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 23 जुलाई को अरावली में वन क्षेत्र से अवैध निर्माण हटाने के आदेश दिए थे, लेकिन अभी तक पूरी कार्रवाई को अंजाम नहीं दिया जा सका है। अभी मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है।

बता दें अरावली में काफी बड़े स्तर पर अवैध निर्माण हैं। इन निर्माणों में बड़े फार्म हाउस, बैंक्वेट हाल सहित अन्य संस्थान भी हैं। सितंबर के बाद यहां तोड़फोड़ की कार्रवाई नहीं हो सकी है। विभाग की टीम नहीं करती निरीक्षण

अरावली में अवैध निर्माणों पर वन विभाग की निगरानी ही नहीं है। यहां धड़ल्ले से विभिन्न प्रकार की गतिविधियां होती रहती हैं और वन विभाग के कर्मचारी देखते भी नहीं है। यही कारण है कि अवैध निर्माणकर्ता बेखौफ निर्माण करने में लगे हुए हैं। जब निर्माण पूरे हो जाते हैं तो इन्हें तोड़ना मुश्किल हो जाता है। अनखीर गांव के रकबे के तहत आने वाली अरावली पहाड़ी में तोड़ी गई चहारदीवारी को दोबारा से बनाया जा रहा था। शिकायत मिलने पर टीम गई और निर्माण रुकवा दिया। अब इसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। बाकी जहां-जहां निर्माण तोड़े गए थे, वहां निरीक्षण कराया जा रहा है। यदि किसी ने दोबारा निर्माण किया तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

-राजकुमार, जिला वन अधिकारी

chat bot
आपका साथी