घरों के सामने बेटियों के नाम नेमप्लेट लगाकर शुरुआत की महिला दिवस सप्ताह की

महिला दिवस के उपलक्ष्य में साप्ताहिक कार्यक्रमों की शुरूआत सोमवार से दादरी जिले में बेटियों के नाम से घरों के सामने नेमप्लेट लगाकर की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 07:00 AM (IST)
घरों के सामने बेटियों के नाम नेमप्लेट लगाकर शुरुआत की महिला दिवस सप्ताह की
घरों के सामने बेटियों के नाम नेमप्लेट लगाकर शुरुआत की महिला दिवस सप्ताह की

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : महिला दिवस के उपलक्ष्य में साप्ताहिक कार्यक्रमों की शुरूआत सोमवार से दादरी जिले में बेटियों के नाम से घरों के सामने नेमप्लेट लगाकर की गई। शहर के सरकारी अस्पताल में नवजात कन्याओं को महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से उपहार भी भेंट किए गए। दादरी के नगराधीश अमित मान ने शहर के वाल्मीकि नगर से बेटियों के नाम की नेमप्लेट लगाकर महिला दिवस सप्ताह का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बेटी के बिना एक संपूर्ण परिवार या समाज की कल्पना नहीं की जा सकती। बेटियों ने सदा अपने परिवार और इलाके का मान बढ़ाया है। एक संतान के रूप में बेटी का पालन पोषण करना माता-पिता के गौरव की बात होनी चाहिए। अभिभावक बेटा-बेटी में भेदभाव नहीं करते हुए कन्याओं को पूरा प्यार दें। यही संदेश देने के लिए जिला प्रशासन ने लड़कियों के नाम से नेमप्लेट लगाने की शुरूआत की है। महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी गीता सहारण ने कहा कि इस सप्ताह के दौरान महिलाओं के लिए अनेक कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। गांव कलाली में भी बेटियों के नाम नेमप्लेट लगाई गई। गर्भवती महिलाओं के लिए स्पेशल वार्ड

सीडीपीओ गीता सहारण ने बताया कि दादरी शहर के सिविल अस्पताल में नवजात कन्याओं के लिए गिफ्ट हैंपर प्रदान किए गए। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक व स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे। यहां एसएमओ डा. अनिता गुलिया ने कहा कि अस्पताल में गर्भवती महिलाओं तथा नए जन्मे शिशुओं का पूरा ध्यान रखा जाता है। इसके लिए अलग से एक स्पेशल वार्ड बनाया गया है। उन्होंने बताया कि बीपीएल परिवार की पहली कन्या के जन्म पर डाक विभाग की ओर से 21 हजार रुपये का बोंड दिया जाता है। अन्य परिवारों में दूसरी और तीसरी बेटी के जन्म पर अपनी बेटी हमारी बेटी स्कीम के अंतर्गत यह बोंड दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी