बदलने लगा मौसम, दिन गर्म, रातें ठंडी

जागरण संवाददाता चरखी दादरी पिछले एक सप्ताह की तरह सोमवार को सुबह से ही तेज धूप नि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 06:40 AM (IST)
बदलने लगा मौसम, दिन गर्म, रातें ठंडी
बदलने लगा मौसम, दिन गर्म, रातें ठंडी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : पिछले एक सप्ताह की तरह सोमवार को सुबह से ही तेज धूप निकलने, दिनभर मौसम खुला रहने व तापमान बढ़ने का सिलसिला जारी रहा। हालांकि रात के समय ठंड पड़ने, तापमान में गिरावट जारी रहने का दौर बना रहा। दादरी जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 24 व न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान हवाओं में नमी की मात्रा 55 फीसद रही। गति 8 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई।

मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले एक सप्ताह के दौरान दिन के समय तापमान बढ़ने, रातें ठंडी रहने के आसार है। इस दौरान एक या दो बार हल्की वर्षा भी हो सकती है। सोमवार को मौसम साफ रहने, दिनभर तेज धूप निकलने के चलते नगर के बाजारों में पूरे दिन खासी रौनक रही। विशेषकर दादरी नगर के मेन बाजार, रेलवे रोड, पुरानी सब्जी मंडी रोड, दिल्ली रोड, तहसील रोड, पुराना बस स्टैंड, आंबेडकर चौक, भगवान परशुराम चौक, पुरानी अनाज मंडी व रेस्ट हाउस रोड पर दिन के समय कई बार छोटे वाहनों व खरीददारों की भीड़ के चलते जाम जैसा नजारा बना रहा। शाम के समय लाला लाजपतराय चौक, मेन बाजार, वैश्य शिक्षण संस्थाओं के आसपास, हीरा चौक इत्यादि पर खाने-पीने के सामान की स्टालों पर भीड़ के चलते मेले जैसा नजारा दिखाई दिया। इसी प्रकार सायं के समय नगर के रोज गार्डन के बाहर भी व्यंजनों की स्टॉलों पर चहल-पहल नजर आई।

बढ़ रही मौसम से जुड़ी बीमारियां

तापमान में उतार चढ़ाव, हवाओं में नमी के चलते इन दिनों दादरी जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मौसम से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां के सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या देखकर स्थिति की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है। इनमें बुखार, वायरल, टायफाइड, जुकाम, दमा, श्वांस, अस्थमा, एलर्जी, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग इत्यादि में प्रभावित मरीजों की संख्या अधिक है। स्थानीय चिकित्सक आम लोगों में विभिन्न प्रकार की संक्रामक, वायरस से जुड़ी बीमारियों के प्रति सावधानियां बरतने, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने, अपने घरों व आसपास की जमा न होने देने, फेस मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने की सलाह दे रहे है।

पेयजल संकट गहराया

इस बार सर्दियों के मौसम में भी दादरी नगर की विभिन्न घनी जनसंख्या वाली कालोनियों में पिछले कई दिनों से पेयजल संकट बना हुआ है। यहां के लोगों का कहना है कि उनके यहां दो-दो, तीन-तीन दिनों में केवल एक बार पानी की सप्लाई की जाती है। वह भी काफी अपर्याप्त व कम समय के लिए होती है। इसी प्रकार की कई कालोनियों में दूषित पेयजल आपूर्ति पहले की तरह बदस्तूर जारी है।

chat bot
आपका साथी