एमसी कालोनी में दूषित पेयजल से बिगड़े हालात, फैल रही बीमारियां

चरखी दादरी स्थानीय जनस्वास्थ्य विभाग प्रशासन व सरकार के तमाम दावों के बा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:37 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:37 AM (IST)
एमसी कालोनी में दूषित पेयजल से बिगड़े हालात, फैल रही बीमारियां
एमसी कालोनी में दूषित पेयजल से बिगड़े हालात, फैल रही बीमारियां

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : स्थानीय जनस्वास्थ्य विभाग, प्रशासन व सरकार के तमाम दावों के बावजूद दादरी नगर के कई भागों में दूषित पेयजल आपूर्ति की गंभीर समस्या बदस्तूर जारी है। कई घनी जनसंख्या वाली कालोनियों में तो दूषित जलापूर्ति के चलते तेजी के साथ कई प्रकार की संक्रामक व दूसरी बीमारियां फैलती जा रही है। स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने जैसी मूलभूत व पहली जरूरत को लेकर जनस्वास्थ्य विभाग का रवैया काफी उदासीन दिखाई दे रहा है। ऐसे ही हालात इन दिनों दादरी नगर के वार्ड 18 व 19 की एमसी कालोनी में बने हुए है।

यह कालोनी शहर की सबसे पॉश कालोनी मानी जाती है लेकिन यहां के निवासी पिछले काफी समय से दूषित पेयजल आपूर्ति को लेकर बेहद परेशानियों का सामना करने को मजबूर है। एमसी कालोनी के लोग इस समस्या के समाधान के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता, जिला उपायुक्त को भी लिखित रूप में शिकायत दे चुके हैं। लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। उन्हें महज आश्वासनों के सिवाय कुछ नहीं मिल पा रहा है।

तेजी से फैल रही बीमारियां

दादरी के एमसी कालोनी के निवासी आनंद सिंह श्योराण, कैप्टन ओमदेव, वेदप्रकाश जांगड़ा, सूबेदार छोटूराम, कैप्टन चंद्रभान, जगमाल सिंह, अजीत सिंह, रणसिंह लांबा, अनिल कुमार, मनफूल सिंह, मंजीत, कुलदीप, रामकुमार, प्रदीप, संजीत श्योराण, मोहन लांबा, ईश्वर सिंह धनखड़, राकेश सांगवान व धर्मसिंह श्योराण ने उपायुक्त को दिए पत्र की प्रतियां जागरण को देते हुए बताया कि वार्ड 18 व 19 के बीच स्थानीय रोज गार्डन में खारा पानी पूरी कालोनी में सप्लाई किया जा रहा है। वह इतना दूषित है कि पीने तो क्या नहाने धोने के काम में नहीं लिया जा सकता। इसकी वजह से उस क्षेत्र में चर्मरोग, एलर्जी, पेट की बीमारियां इत्यादि तेजी से फैलती जा रही है। स्थानीय चिकित्सकों ने भी इन बीमारियों की वजह पेयजल को बताया है।

आंदोलन की चेतावनी

दादरी नगर के वार्ड 18 व 19 के बीच एमसी कालोनी के लोगों ने कहा है कि वे लगातार लिखित व मौखिक शिकायतें कर दूषित पानी की समस्या के समाधान की मांग कर रहे है। इस समस्या के चलते हालात बेहद विकट बनते जा रहे है। उन्होंने कहा कि यदि जल्द ही इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वे रोष प्रदर्शन करने, अदालत का दरवाजा खटखटाने पर मजबूर होंगे।

कई बार मिल चुका हूं अधिकारियों से : पार्षद

दादरी नगर परिषद वार्ड 18 के पार्षद कुलदीप गांधी ने कहा कि वे दूषित पेयजल आपूर्ति की समस्या के समाधान को लेकर कई बार जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिल चुके है। इसके अलावा पिछले दिनों उपायुक्त के सामने भी इस समस्या को उठाया गया था। हर बार नगर परिषद की बैठक में इस समस्या को प्रमुखता से उठाया जा रहा है। इसके बावजूद जनस्वास्थ्य विभाग का रवैया उपेक्षित बना हुआ है।

chat bot
आपका साथी