प्रदूषित वातावरण पर विजय पाने के लिए हरियाली बढ़ा रहे विजय

शहर की बिगड़ती आबोहवा पर विजय पाने और हरियाली बढ़ाने के लिए विजय सिंहमार हरियाली बढ़ा रहे हैं। बावड़ी गेट क्षेत्र को हरा भरा बनाने के लिए इन्होंने अब तक सैकड़ों पोधे लगाए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:00 AM (IST)
प्रदूषित वातावरण पर विजय पाने के लिए हरियाली बढ़ा रहे विजय
प्रदूषित वातावरण पर विजय पाने के लिए हरियाली बढ़ा रहे विजय

सुरेश मेहरा, भिवानी : शहर की बिगड़ती आबोहवा पर विजय पाने और हरियाली बढ़ाने के लिए विजय सिंहमार हरियाली बढ़ा रहे हैं। बावड़ी गेट क्षेत्र को हरा भरा बनाने के लिए इन्होंने अब तक सैकड़ों पोधे लगाए हैं। इतना ही नहीं शहर के दूसरे क्षेत्रों में भी वह लगातार पौधारोपण कर आक्सीजन का खजाना बढ़ाने के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं। इन्होंने सबसे पहले बावड़ी गेट क्षेत्र और इसके बाद दूसरे क्षेत्रों को हराभरा बनाने का संकल्प लिया है। दैनिक जागरण के सरोकारों में पर्यावरण संरक्षण से प्रभावित होकर इन्होंने करीब अढाई साल पहले हरियाली बढ़ाने की मुहिम शुरू की थी जो अब परवान चढ़ने लगी है।

बावड़ी गेट शंत शिरोमणि गुरू रविदास मंदिर मार्ग को बना रहे हरा भरा

विजय सिंहमार बताते हैं कि सर्कुलर रोड बावड़ी गेट से शंत शिरोमणि गुरू रविदास मंदिर मार्ग पर वह बकाण, पापड़ी, बेलपत्र, शहतूत, कनेर, अमरूद, बरगद जैसे दर्जनों पौधे लगा चुके हैं। कमला नगर दादरी गेट नंदलाल चावला पार्क में इमली, अनार, कनेर, बेल, आंवला, वाल्मीकि आश्रम बावड़ी गेट में अमरूद, अनार, पपीता, कनेर, बेलपत्र, बावड़ी गेट से रविदास मंदिर रोड डोबी तालाब के अलावा शहर के मुनी आश्रम हलवास गेट, सती माता मंदिर लोहारू रोड, बावड़ी गेट वाल्मीकि बस्ती में इंप्रूमेंट ट्रस्ट पार्क में इसमें अमरूद, अनार, आंवला, कनेर के पौधे लगाए हैं।

शहीदों, महापुरूषों की जयंती और पुण्य तिथि पर लगाते हैं पौधे

विजय सिंहमार कहते हैं कि शहीदों, महापुरुषों की जयंती और उनकी पुण्यतिथि के अलावा शहीदों की शहादत के दिन वह पौधारोपण जरूर करते हैं। इतना ही नहीं उन्होंने संकल्प लिया है कि जब भी किसी दोस्त, रिश्तेदार और किसी और परिचित का जन्मदिन होगा तो वह उसे सम्मान स्वरूप पौधा भेंट करेंगे और उससे पौधे को लगाने और उसका संरक्षण करने का संकल्प दिलाएंगे। हमारा उद्देश्य एक ही है छोटी काशी को हराभरा बनाना। शहर में कई संस्थाएं और प्रबुद्ध लोग इस कार्य में लगे हैं तो हमारा भी फर्ज बनता है हम भी अपना कर्तव्य निभाएं।

इस सीजन में 200 पौधे रोपित करने और उनकी देखभाल का लिया संकल्प

यह पर्यावरण प्रेमी कहते हैं कि इस बरसाती सीजन में वह कम से कम 200 पौधेरोपित करेगे। इन पौधों की देखभाल भी वह नियमित रूप से करेंगे और कराएंगे। सबसे अहम यह कि वार्ड आठ को हरा भरा करने का उनका इरादा है। इसके लिए वह काम कर रहे हैं। युवाओं को भी इस मुहिम से अधिक से अधिक जोड़ने का काम किया जाएगा। वह सब लोगों से आग्रह करते हैं कि अपने किसी परिचित का जन्मदिन हो तो पौधे जरूर लगाएं और लगवाएं। इस सार्थक पहल से छोटी काशी को हरा भरा बनाने में आपका योगदान जीवनदायिनी आक्सीजन का भंडार भरने में अहम साबित होगा। वह कहते हैं कि दैनिक जागरण ने हमको इस मुहिम से जोड़ा इसके लिए जागरण परिवार का बहुत-बहुत आभार। दैनिक जागरण के सात सरोकार समाज के लिए हैं वहीं अब अनमोल है आक्सीजन और आओ अच्छे पौधेरोपित करें मुहिम बहुत ही सार्थक साबित हो रही है। लोग जागरण की मुहिम से जुड़ कर हरियाली बढ़ाने में जुटे हैं और वह दिन दूर नहीं जब छोटी काशी भिवानी पूरी तरह से हरी भरी नजर आएगी।

chat bot
आपका साथी