दादरी नागरिक अस्पताल में बना वैक्सीन स्टोर, स्वास्थ्य मंत्री विज ने वीसी से किया शुभारंभ

दादरी को जिला बने हुए काफी समय बीतने के बाद भी कई कार्यों

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 07:32 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 07:32 AM (IST)
दादरी नागरिक अस्पताल में बना वैक्सीन स्टोर, स्वास्थ्य मंत्री विज ने वीसी से किया शुभारंभ
दादरी नागरिक अस्पताल में बना वैक्सीन स्टोर, स्वास्थ्य मंत्री विज ने वीसी से किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी को जिला बने हुए काफी समय बीतने के बाद भी कई कार्यों के लिए भिवानी पर निर्भर रहना पड़ता है। इसी प्रकार की स्थिति वैक्सीन स्टोर को लेकर थी। दादरी सिविल अस्पताल में वैक्सीन स्टोर नहीं होने के कारण भिवानी से वैक्सीन लेकर आनी पड़ती थी। लेकिन अब दादरी सिविल अस्पताल में भी वैक्सीन स्टोर बना दिया गया है।

वीरवार को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कांफ्रेस के जरिए इसका शुभारंभ किया। वैक्सीन स्टोर के शुभारंभ के अवसर पर दादरी जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल व सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार उपस्थित रहे। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा स्वास्थ्य अधिकारियों की उपस्थिति में चरखी दादरी में जिला वैक्सीन स्टोर का उद्घाटन किया।

स्थानीय लघु सचिवालय परिसर के वीसी रूम में यह कांफ्रेंस आयोजित की गई। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आशा वर्करों के लिए आशा पे एप बनाया गया है। इस एप के बन जाने से आशा कार्यकर्ताओं को उनका मानदेय हर माह समय पर मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में और भी आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। डीसी राजेश जोगपाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत बनाए गए वैक्सीन स्टोर से अब दादरी जिला को भिवानी के वैक्सीन स्टोर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। दादरी में टीकाकरण का अभियान निर्बाध गति से चलाया जा सकेगा। विशेषकर गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को समय पर विभिन्न बीमारियों से बचाव के टीके लगाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पहले ये सारी वैक्सीन भिवानी से आती थीं और इसमें देरी भी हो जाती थी और स्टाक भी कई दफा पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता था। अब इन सारी समस्याओं का निदान हो गया है।

उन्होंने कहा कि दादरी में मोबाइल वैक्सीन वैन भी आ गई है। इस सुविधा के मिलने से भविष्य में टीकाकरण के टारगेट को समय पर पूरा किया जा सकेगा। डीसी ने कहा कि भविष्य में जब कभी कोरोना महामारी की वैक्सीन बनकर आएगी तो उसे भी इस स्टोर में सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस स्टोर के बनने से दादरी के नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी।

सीएमओ ने लिया वैक्सीन स्टोर का जायजा

दादरी सीएमओ डा. सुदर्शन पंवार ने नागरिक अस्पताल पहुंच कर वैक्सीन स्टोर का अवलोकन किया तथा चिकित्सा अधिकारियों को इसकी उचित देखभाल करने के निर्देश दिए। सीएमओ ने कहा कि दादरी के जिला बनने के चार साल बाद यह सुविधा विभाग को मिली है। जिसका बड़ा लाभ दादरी की जनता को होगा। इस अवसर पर डा. अनीता गुलिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. आशीष मान, डा. अंकुर, डा. कुलवंत, डा. संदीप सिंह, संजय सिंह इत्यादि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी