21 सेंटरों पर लगाई गई 763 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन

जागरण संवाददाताभिवानी जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का कार्य तेज करने लि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 10:22 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 10:22 AM (IST)
21 सेंटरों पर लगाई गई 763 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन
21 सेंटरों पर लगाई गई 763 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन

जागरण संवाददाता,भिवानी : जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का कार्य तेज करने लिए वैक्सीन सेंटरों की संख्या 13 से बढ़ा कर 21 कर दी है। जिले में सोमवार को जिले भर में वैक्सीन लगाए जाने के लिए 1365 हेल्थ वर्कर का लक्ष्य निर्धारित किया गया। फोन पर संदेश भेजकर इन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए

आमंत्रित किया गया, लेकिन इनमें से केवल 763 हेल्थ वर्कर ही कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटरों पर

पहुंच पाए। कोरोना वैक्सीन अभियान को सफल बनाने के लिए टीकाकरण अधिकारी डा. आशीष सांगवान व कोविड-19 कोर्डिनेटर डा. राजेश के नेतृत्व में कांउसिलिग का कार्य भी किया गया।

जिले में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 वैक्सीन लगाए जाने का अभियान चलाया गया। इसके तहत जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की पीएचसी, सीएचसी पर कुल 21 वैक्सीन सेंटर बनाए गए। प्रत्येक सेंटर पर 25-25 हेल्थ स्टाफ सदस्यों की टीम ने वैक्सीन लगाए जाने का कार्य किया। सोमवार को जिले में एक ही दिन में 1365 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया, लेकिन वैक्सीन सेंटरों पर केवल 763 हेल्थ वर्कर कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे। अब तक जिले में पहले चरण के दौरान कुल 4442 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाए जा चुकी है। जिले में सोमवार को वैक्सीन लगवाने का वालों का प्रतिशत 56 रहा। फोन व अस्पताल बुलाकर की जा रही काउंसिलिग :

जिले में 7 हजार फ्रंट हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाई जानी है। इसके लिए इन हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगवाए जाने के लिए संदेश भेजकर बुलाया जाता है। अस्पताल बुलाकर उनकी वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा काउंसिलिग की जा रही है। सोमवार को 1363 को काउंसिलिग के लिए बुलाया गया था। इनमें से 763 ने पहुंच कर काउंसिलिग में हिस्सा लिया और वैक्सीन लगवाने पर तैयार हुए।

------

सोमवार को 21 सेंटरों पर लगाई गई वैक्सीन :

जिले में 16 जनवरी को केवल तीन सेंटरों पर वैक्सीन लगाए जाने का काम किया गया। इसके एक दिन बाद 18 जनवरी को सेंटरों की संख्या बढ़ा कर पांच की गई तो उसके बाद 8 सेंटरों पर वैक्सीन लगाए जाने का अभियान चलाया गया। अब इसमें और तेजी जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 25 जनवरी से 21 सेंटरों पर वैक्सीन लगाई गई।

-----

वर्जन :

वैक्सीन लगाए जाने का कार्य और तेज किया जा रहा है।

वैक्सीन सेंटरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। जैसे भी विभाग से सेंटरों की अनुमति मिलती है उन पर काम

श़ुरू करवा दिया जाता है। सोमवार को अब 21 सेंटरों पर वैक्सीन लगाई गई।

-- डॉ. आशीष सांगवान, टिकाकरण अधिकारी जिला भिवानी --

------------

अशोक ढिकाव

chat bot
आपका साथी