नकल रोकने पर विफल रहे दो सुपरवाइजरों को ड्यूटी से हटाया

जागरण संवाददाता चरखी दादरी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक व दस जमा दो

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Mar 2019 11:23 PM (IST) Updated:Sat, 09 Mar 2019 11:23 PM (IST)
नकल रोकने पर विफल रहे दो सुपरवाइजरों को ड्यूटी से हटाया
नकल रोकने पर विफल रहे दो सुपरवाइजरों को ड्यूटी से हटाया

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक व दस जमा दो की परीक्षाओं में तमाम दावों के बावजूद दादरी जिले के ग्रामीण परीक्षा केंद्रों पर नकल रुकने का नाम नहीं ले रही है। बोर्ड परीक्षा के तीसरे दिन बारहवीं कक्षा के हिदी विषय के पेपर में शनिवार को कई ग्रामीण परीक्षा केन्द्रों पर भीड़ दिखाई दी। इस दौरान गांव सारंगपुर के एक परीक्षा केन्द्र पर दो सुपरवाइजरों को ड्यूटी से हटाने की खबर मिली है। वहीं अलग-अलग केन्द्रों पर तीन परीक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़ कर उन पर अनुचित साधन अपनाने के मामले बनाए गए है। हिदी की परीक्षा में भी दौरान दादरी नगर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा केन्द्र के बाहर नकल करवाने वालों का जमघट लगा हुआ था। परीक्षा के दौरान डयूटी पर तैनात केन्द्र अधीक्षक, सहायक अधीक्षक इत्यादि पूरी तरह असहाय नजर आ रहे थे। इसी प्रकार के हालात अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में भी बने हुए थे। परीक्षा के दौरान उड़नदस्तों के आने पर स्थिति सामान्य आती थी उनके जाते ही नकल शुरू हो जाती थी।

बाक्स :

कम पड़े सुरक्षा के प्रबंध

गांव कादमा स्थित परीक्षा केन्द्र पर बाहरी हस्तक्षेप व भीड़ को रोकने के लिए ड्यूटी पर नाममात्र के ही पुलिसकर्मी दिखाई दिए। यहां हालात ओर भी विकट बने हुए थे।

बाक्स :

डिप्टी डीईओ की फ्लाईग ने दोनों सुपरवाइजरों को किया कार्यमुक्त

जिला दादरी के डिप्टी डीईओ कुलदीप फौगाट के उड़नदस्ते ने जब गांव सारंगपुर स्थित परीक्षा केन्द्र की जांच की तो वहां उसी स्कूल के दो शिक्षक सुपरवाइजर की ड्यूटी देते दिखाई दिए। इस पर उन्होंने उन दो सुपरवाइजरों को कार्यभार से मुक्त कर उनके स्थान पर रिजर्व स्टाफ में से ड्यूटियां लगाई। इसी प्रकार जिले में तीन अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों से तीन परीक्षार्थियों के नकल करते हुए पकड़े जाने पर उन पर अनुचित साधन अपनाने के मामले बनाने की जानकारी मिली है।

chat bot
आपका साथी