जिले में बनाए दो क्वारंटाइन व आइसोलेशन सेंटर

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमितों का आंकड़ा दि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:42 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:42 AM (IST)
जिले में बनाए दो क्वारंटाइन व आइसोलेशन सेंटर
जिले में बनाए दो क्वारंटाइन व आइसोलेशन सेंटर

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी : कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमितों का आंकड़ा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल ने शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी अपने स्तर पर अलर्ट हो गया है।

दादरी जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए गांव इमलोटा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा गांव इमलोटा स्थित सर्वोदय स्कूल में क्वारंटाइन सेंटर बनाए हुए हैं। इन दोनों सेंटरों में 150 बेड की व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर इन क्वारंटाइन सेंटर को आइसोलेशन सेंटर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा दादरी के कालेज रोड स्थित एमएलआर आयुर्वेदिक कालेज तथा नागरिक अस्पताल में आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। एमएलआर आयुर्वेदिक कालेज में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में 50 बेड की व्यवस्था की गई है। वहीं दादरी के नागरिक अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में 38 बेड लगाए गए हैं। इनमें 26 सामान्य बेड तथा 12 आइसीयू बेड हैं। साथ ही यहां पर 11 बेड पर वेंटिलेटर लगाए गए हैं। इसके साथ ही जिले में फिलहाल 88 बेड पर आक्सीजन की सुविधा भी है। इनके अलावा कोरोना संक्रमित मरीजों को लाने व कोविड-19 से संबंधित अन्य कार्यों के लिए दादरी जिले में दो एंबुलेंस को तैनात किया गया है। नहीं हैं विशेषज्ञ फिजिशियन

गौरतलब है कि वेंटिलेटर के संचालन के लिए एनेस्थेटिस्ट व विशेषज्ञ फिजिशियन की जरुरत होती है। उन्होंने बताया कि फिलहाल दादरी में तीन एनेस्थेटिस्ट हैं। लेकिन यहां पर विशेषज्ञ फिजिशियन नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दादरी में विशेषज्ञ फिजिशियन की तैनाती के लिए कई बार सरकार को डिमांड भेजी जा चुकी है।

जिले में हैं पर्याप्त प्रबंध : डा. गौरव

दादरी जिले के कोरोना नोडल अधिकारी डा. गौरव भारद्वाज ने बताया कि कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हैं। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त प्रबंध हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पीपीई किट, ग्लवज, फेस मास्क, सैनिटाइजर इत्यादि भी पर्याप्त मात्रा में हैं।

chat bot
आपका साथी