तीन गांवों, 700 खाताधारक, कर्मचारियों की कमी से ग्रामीण परेशान

इंटरनेट के दौर में डाक विभाग पहले ही अपना अस्तित्व बचाने को संघर्ष कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:15 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:15 AM (IST)
तीन गांवों, 700 खाताधारक, कर्मचारियों की कमी से ग्रामीण परेशान
तीन गांवों, 700 खाताधारक, कर्मचारियों की कमी से ग्रामीण परेशान

संवाद सहयोगी,तोशाम

इंटरनेट के दौर में डाक विभाग पहले ही अपना अस्तित्व बचाने को संघर्ष कर रहा है। जो थोड़ी-बहुत साख बची है उस पर लचर कार्यप्रणाली भारी पड़ रही है। ऐसा हम नहीं विभाग की ओर से चलाई जा रही बचत योजनाओं से जुड़े गारनपुरा कलां, गारनपुरा खुर्द और पिजोखरा के सैकड़ों ग्रामीण कह रहे हैं। दरअसल गारनपुरा कलां स्थित डाकखाने से गारनपुरा खुर्द और पिजोखरा का गांव भी जुड़ा है। डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत तीनों गांवों के करीब 700 खाताधारक हैं।

मा.संतलाल, अशोक, बलवान, सरोजबाला, इंद्रावती, विनय, प्रणाम प्रकाश, बिजेंद्र, महेश, संदीप, रमेश, ग्रामीणों के मुताबिक मार्च 2019 में ब्रांच मैनेजर सेवानिवृत्त हो गए। कार्यकाल बढ़ाने के बाद वे मई 2021 तक सेवाएं देते रहे। इस बीच एक कर्मचारी की नियुक्ति हुई, कितु उन्होंने पदभार नहीं संभाला। इसके बाद स्थिति बिगड़ गई। वे बचत खातों में तय समय के मुताबिक राशि जमा कराने को गांव से करीब 15 किलोमीटर दूर तोशाम के चक्कर लगा रहे हैं। यहां पहुंचते हैं तो कर्मचारी राशि जमा करने से इंकार कर देते है। इससे उन्हें मानसिक और आर्थिक प्रताड़ना झेलनी पड़ती है। बुजुर्ग और महिला खाताधारक राशि जमा कराने कैसे पहुंचे? उस पर कोरोना का डर भी बना है। कहां तो वे पाई-पाई जोड़कर भविष्य संवारने का अरमान पाले हुए हैं, कितु उदासीन व्यवस्था वर्तमान बिगाड़ने पर तुली है। समस्या के समाधान को कई बार विभाग के उच्चाधिकारियों को फोन के माध्यम से शिकायत भी दर्ज कराई जा चुकी है, कितु कोई निदान नहीं हुआ। ग्रामीणों ने चेताया कि शीघ्र ही समस्या का समाधान नहीं किया गया तो प्रदर्शन को बाध्य होंगे। विभाग की ओर से चलाई जा रहीं बचत योजनाएं

राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (एनएससी)

15 वर्षीय पीपीएफ अकाउंट (पीपीएफ)

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना अकाउंट (एमआइएस)

5 वर्षीय पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट (आरडी)

एफडी अकाउंट

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)

सेविग अकाउंट

किसान विकास पत्र (केवीपी)

सुकन्या समृद्धि योजना खाता (एसएसए)

किस योजना पर क्या है ब्याज दर

सेविग अकाउंट पर चार फीसद सालाना, छह साल की आरडी पर 6.9 फीसद सालाना, टीडी अकाउंट पर 1 साल के लिए 6.60, 2 साल के लिए 6.7, 3 साल के लिए 6.90, 5 साल के लिए 7.40 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। एमआइएस पर 7.3, सीनियर सिटीजन सेविग स्कीम पर 8.3, पीपीएफ और एनएससी पर 7.6, सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.1 तथा एसकेवीपी पर 7.3 फीसद की दर से ब्याज दिया जाता है। वर्जन

तोशाम डाक घर के पोस्ट मास्टर फकीरचंद ने बताया कि तोशाम डाकखाना के अंतर्गत 30 गांवों हैं और कर्मचारी तीन है। किसी को मना नहीं किया जाता है और 9 बजे से 2 बजे तक पैसे जमा करने काम होता है। दूरदराज के गांव से ग्रामीण लेट आते है, इसलिए दिक्कत होती है। गारनपुरा, डाडम डाकघरों में स्थाई रूप से कर्मचारी लगाने पर लोगों को दिक्कत नहीं होगी।

डाकखाना भिवानी निरीक्षक देवेन्द्र रंगा ने बताया कि गारनपुरा में कर्मचारी काम नहीं करने की शिकायत मिली थी। वीरवार को गारनुपरा में जांच के लिए अधिकारी भेजा गया है। उन्होंने बताया कि तोशाम डाकघर में पैसे जमा करवाने के लिए कोई भी कर्मचारी मना नहीं कर सकता है। पूरे भारत में कहीं भी खाताधारक पैसे जमा करवा सकता है। लोगों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी