जिले में 13 हॉट स्पॉट चिह्नित, आठ कंटेनमेंट जोन भी बनाए

जिले के कई क्षेत्रों में लगातार कोरोना केस बढ़ रहे हैं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:30 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:30 PM (IST)
जिले में 13 हॉट स्पॉट चिह्नित, आठ कंटेनमेंट जोन भी बनाए
जिले में 13 हॉट स्पॉट चिह्नित, आठ कंटेनमेंट जोन भी बनाए

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिले के कई क्षेत्रों में लगातार कोरोना केस बढ़ रहे हैं, जिसके चलते प्रशासन द्वारा जिले में 13 हॉट स्पॉट चिह्नित किए हैं तथा आठ कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। कोरोना के मरीजों पर निरंतर नजर रखी जा रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ वीरवार को आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में उपायुक्त राजेश जोगपाल ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लोगों की सुरक्षा को संज्ञान में रखते हुए हर संभव प्रयास कर रहा है और जिले में लगातार संसाधनों को बेहतर किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। खासकर अचीना, बौंद कलां, बौंद खुर्द, पिचौपा, सांवड़, झोझू कलां, झोझू खुर्द, भागेश्वरी और घसौला गांव में कोरोना के मरीजों की संख्या ज्यादा है।

वीडियो कांफ्रेंस के बाद उपायुक्त ने जिले के सभी गांवों में टीमें बनाकर प्रत्येक ग्रामवासी की स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त ने बाढ़डा व दादरी के एसडीएम को इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है और 15 मई से ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य जांच का कार्य शुरू करवाने को कहा है। उपायुक्त ने कहा कि सिविल सर्जन, सीडीपीओ, डीईओ और अन्य संबंधित अधिकारियों से मंत्रणा कर टीमों का तुरंत गठन किया जाए। प्रभावित गांवों में इस कार्य को प्राथमिकता दी जाए। आगामी 10 दिनों में कार्य पूरा किया जाए। निर्धारित फीस से ज्यादा रुपये लेने पर हो कार्रवाई

उपायुक्त ने कहा कि कोविड अस्पतालों में कार्यरत स्टाफ के लिए यातायात और भोजन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने सभी अस्पतालों को पोर्टल पर प्रतिदिन मरीजों का ब्योरा अपलोड करने के निर्देश भी दिए हैं। अगर किसी प्राइवेट अस्पताल द्वारा सरकार द्वारा कोरोना इलाज के लिए निर्धारित फीस से ज्यादा रुपये लिए जाते हैं तो उनके खिलाफ केस रजिस्टर कर कार्रवाई की जाए। होम आइसोलेट मरीजों को आक्सीजन सिलेंडर समय पर उपलब्ध करवाए जाएं। इस कार्य के लिए पुलिस पीसीआर का भी प्रयोग किया जा सकता है। जिन मरीजों के पास सिलेंडर नहीं हैं और उन्होंने आनलाइन अप्लाई कर दिया है, उनके लिए भी सिलेंडर की व्यवस्था की जाए। जल्द होगी 500 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था

जिले के सभी गांवों में आइसोलेशन सेंटर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिले की भौगोलिक स्थिति के अनुसार आइसोलेशन सेंटर के स्थान को चुना गया है। इन आइसोलेशन सेंटर में लगने वाले सभी बेड पर आक्सीजन की व्यवस्था होगी। प्रशासन की कोशिश है कि जल्द ही शहर के पास किसी स्थान पर 500 अतिरिक्त बेड उपलब्ध हो जाएं। फिलहाल जिले के सरकारी अस्पतालों में लगभग 250 बेड की व्यवस्था है।

chat bot
आपका साथी