आटो का किराया 15 रुपये तय तो किया पर डीसी के आदेश की पालना नहीं करवा रहे अधिकारी

उपायुक्त ने 25 जून को आटो का किराया 15 रुपये तय किया था। इसके बा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:30 AM (IST)
आटो का किराया 15 रुपये तय तो किया पर डीसी के आदेश की पालना नहीं करवा रहे अधिकारी
आटो का किराया 15 रुपये तय तो किया पर डीसी के आदेश की पालना नहीं करवा रहे अधिकारी

जागरण संवाददाता, भिवानी : उपायुक्त ने 25 जून को आटो का किराया 15 रुपये तय किया था। इसके बावजूद भी आटो चालक अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। शहर में सवारियों मात्र 500 मीटर दूरी तक के 20 रुपये वसूले जा रहे हैं। शहर के सामाजिक संगठन आटो चालकों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए बार-बार उपायुक्त से मांग कर रहे हैं। मंगलवार को भी उपायुक्त से मिल कर सामाजिक संगठनों ने इस मनमानी पर लगाम लगाने की मांग की। उपायुक्त को ज्ञापन सौंपने वालों में राधेकृष्णा जन कल्याण संगठन, आदर्श ब्राह़्मण महासभा भिवानी, साई बाबा सेवा समिति भिवानी, दैनिक रेल यात्री जन कल्याण संघ भिवानी, व्यापार मंडल भिवानी के सदस्यों ने ज्ञापन सौंपा और उपायुक्त आरएस ढिल्लो से इस मामले में कड़ा संज्ञान लेने की मांग की। उपायुक्त ने भी भरोसा दिया कि आदेशों की पालना सुनिश्चित की जाएगी। ज्ञापन सौंपने वालों में एसएल वशिष्ठ, रामनिवास शर्मा आदि कई अन्य संगठनों के पदाधिकारी शामिल रहे। आटो चालक कर रहे चालाकी, पासिग के समय लिखवा लेते हैं बाद में हटा देते हैं :

यह आदेश भी निकाले गए थे कि उन आटो की ही पासिग की जाएगी जिन पर निर्धारित किया गया 15 रुपये किराया लिखवाया गया होगा। आटो चालक चालाकी करते हैं और एक बार तो लिखवा लेते हैं जब पासिग हो जाती है तो उसे हटवा लेते हैं। इस प्रकार वे प्रशासन की आंखों में धूल झोंक रहे हैं। उपायुक्त ने ये किराया किया था तय : लंबी दूरी -- 15 रुपये

कम दूरी -- 10 रुपये

स्कूली बच्चों का किराया -- 10 रुपये

ये किराया होना चाहिए

शहर में 500-500 मीटर पर ज्यादातर चौक हैं। आटो चालक इतनी दूरी के भी 20-20 रुपये वसूल रहे हैं। यह यात्रियों के साथ अन्याय है। इसलिए किराया निर्धारिण इस प्रकार किया जाए। एक चौक से दूसरे चौक -- पांच रुपये

घंटाघर से रोहतक गेट -- 10 रुपये

इससे लंबी दूरी -- 15 रुपये आए दिन 20 रुपये किराया देने को लेकर हो रहे झगड़े :

आटो चालकों द्वारा सवारियों से 20 रुपये किराया वसूला जा रहा है। इसके चलते आए दिन आटो चालकों और सवारियों में इसे लेकर झगड़े हो रहे हैं। पुलिस भी सब कुछ जान कर भी अनजान बनी है और इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है। आटो चालक नियमों का पालन भी नहीं कर रहे :

कई यात्रियों ने बताया कि आटो चालक एक तो किराया ज्यादा वसूल रहे हैं ऊपर से नियमों का पालन भी नहीं कर रहे। जब उनको कहा जाता है तो झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं।

महंगाई के इस दौर में किराया बढ़ाना मजबूरी :

एक यूनियन के आटो चालकों का कहना है कि पेट्रोल एक सौ के पार पहुंच गया है। डीजल भी कम नहीं है। ऐसे में किराया बढ़ाना मजबूरी है। उधर दूसरे पक्ष यात्रियों का कहना है कि भिवानी शहर मात्र तीन से पांच किलोमीटर का है। इसमें इतना ज्यादा किराया लेना उचित नहीं है।

राधे कृष्णा जन कल्याण संगठन ने ये उठाई मांग :

राधे कृष्णा जन कल्याण संगठन ने उपायुक्त को सौंपे ज्ञापन में मांग की आटो चालकों की मनमानी पर अंकुश लगाया जाए। सवारियों की सुविधा के लिए जनहित में ये कदम उठाएं जाएं :

1. दोबारा से स्टेपवाइज किराया तय किया जाए।

2. किराया निर्धारित कर इसका समाचारपत्रों में प्रकाशित करवाया जाए।

3. आटो में लगी ज्यादा सीट हटवाई जाएं। बंपर हटवाए जाएं। उनकी वीडियो बनाई जाए।

4. जिला प्रशासन आटो किराये को लेकर शहर में मुनादी करवाए।

5. आटो और ई रिक्शा पर निर्धारित किराया जो किया जाए वह लिखवाया जाए। शिकायत के लिए आटो पर फोन नंबर लिखवाए जाएं।

chat bot
आपका साथी