वार्षिक परीक्षा मार्च-2022 के लिए परीक्षार्थियों के आवेदन फार्म बोर्ड की वेबसाइट पर किए अपलोड

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं वार्षिक परीक्षा मार्च-2022 के लिए ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 06:59 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 06:59 PM (IST)
वार्षिक परीक्षा मार्च-2022 के लिए परीक्षार्थियों के आवेदन फार्म बोर्ड की वेबसाइट पर किए अपलोड
वार्षिक परीक्षा मार्च-2022 के लिए परीक्षार्थियों के आवेदन फार्म बोर्ड की वेबसाइट पर किए अपलोड

भिवानी, वि. : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं वार्षिक परीक्षा मार्च-2022 के लिए विद्यालयी, स्वयंपाठी, गुरुकुल, विद्यापीठ, पूर्ण विषय, आंशिक अंक सुधार, पूर्ण विषय अंक सुधार, अतिरिक्त विषय से संबंधित परीक्षार्थियों के आनलाइन आवेदन-फार्म 24 नवंबर से बोर्ड की वेबसाइट पर अपडेट किए जा गए हैं। बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह एवं बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी, पूर्व मध्यमा, उत्तर मध्यमा वार्षिक परीक्षा मार्च-2022 के लिए आनलाइन पंजीकरण के लिए शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए लिक पर लागिन करें।

विद्यालय मुखिया आनलाइन फार्म भरने के उपरांत उसकी हार्ड कापी निकालते हुए परीक्षार्थियों के विवरणों का मूल रिकार्ड से मिलान अवश्य कर लें, ताकि कोई परेशानी उत्पन्न न हो। सभी विद्यालय मुखियाओं को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जिन अन्य राज्यों-बोर्डों की सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं को इस बोर्ड की परीक्षाओं के समकक्ष मान्यता प्रदान की गई है या नहीं की गई है। उनकी सूची बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

बोर्ड सचिव ने बताया कि आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने उपरांत दसवीं कक्षा के समकक्ष मान्यता के लिए एवं दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने उपरान्त बारहवीं कक्षा के समकक्ष मान्यता के लिए दो वर्षीय आइटीआइ डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण करने वाले परीक्षार्थी अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दसवीं कक्षा के समकक्ष मान्यता के लिए परीक्षार्थी को हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए तथा बारहवीं कक्षा के समकक्ष मान्यता के लिए हिंदी कोर या अंग्रेजी कोर दोनों में से किसी एक अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त विषय श्रेणी के सभी परीक्षार्थियों को आनलाइन आवेदन करते समय दो वर्षीय उत्तीर्ण प्रमाण-पत्र की सत्यापित प्रति अथवा जिस दस्तावेज के आधार पर आवेदन किया जाना है, उस प्रमाण-पत्र की सत्यापित कापी अपलोड करनी अनिवार्य है।

आनलाइन आवेदन करते समय किसी प्रकार की तकनीकी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 01664-254300 एवं 254309 पर संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी