दोपहर बाद बूंदाबांदी से पांच डिग्री गिरा तापमान

वीरवार को दोपहर बाद हुई बूंदाबांदी से मौसम में एक बार प

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Jul 2020 06:09 AM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 06:09 AM (IST)
दोपहर बाद बूंदाबांदी से पांच डिग्री गिरा तापमान
दोपहर बाद बूंदाबांदी से पांच डिग्री गिरा तापमान

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

वीरवार को दोपहर बाद हुई बूंदाबांदी से मौसम में एक बार पुन: बदलाव नजर आया। बूंदाबांदी के बाद दादरी जिले में पांच डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों के दौरान जिले में अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दोपहर दो बजे बाद हुई बूंदाबांदी से अधिकतम तापमान गिरकर 34 डिग्री तक पहुंच गया। हालांकि उमस का सिलसिला जारी रहा तथा लोगों को सायं तक खासी परेशानियों से जूझना पड़ा।

वीरवार सुबह से ही तेज धूप निकलने के साथ गर्म हवाएं भी चल रही थी। दोपहर दो बजे बाद आसमान में बादल छाने लगे तथा कुछ देर बाद ही बूंदाबांदी शुरू हो गई। करीब 15 मिनट तक हुई बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट आई लेकिन उमस पहले से भी अधिक बढ़ गई। बदले मौसम का असर नगर के बाजारों, मंडियों, व्यवसायिक स्थलों पर नजर आया। सुबह से दोपहर तक बाजारों में खासी चहल-पहल थी लेकिन दो बजे बूंदाबांदी होने पर स्थिति बदलने लगी। इसके बाद सायं तक कहीं-कहीं ही इक्का दुक्का ग्राहक दिखाई दिए।

मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले एक सप्ताह के दौरान कभी हल्की तो कभी तेज वर्षा हो सकती है। जुलाई के अंतिम सप्ताह तक तापमान में कमी आएगी लेकिन हवाओं में नमी उमस का दौर जारी रहेगा। जलभराव से बढ़ी परेशानी

दादरी नगर के कई निचले भागों के साथ साथ जहां सीवरेज सिस्टम ठप हो चुका है वहां दूषित जलभराव की समस्या बनी हुई है। मामूली वर्षा से वहां हालात और भी गंभीर बन जाते हैं। बृहस्पतिवार को भी नगर में चरखी गेट, फोरलेन के पास कृषि विभाग के दफ्तर के सामने, तिकोना पार्क, पुरानी अनाज मंडी, मथुरी घाटी, पुरानी गोशाला रोड, कालेज रोड इत्यादि पर दूषित जलभराव से परेशानियां बनी रही। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता जरूरी

दादरी नगर के चिकित्सक व रिटायर्ड सीएमओ डा. एचएल बेनीवाल ने कहा कि इन दिनों बदलते मौसम, हवाओं में नमी, मौसम में उतार-चढ़ाव से सभी प्रकार की बीमारियों का तेजी से प्रसार होता है। विशेषकर बच्चे, बुजुर्गो व पहले से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से प्रभावित मरीजों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष सजगता रखना जरूरी है। बीमारियों से बचाव के लिए सभी प्रकार के संक्रमण से बचें तथा सफाई के प्रति विशेष ध्यान रखें।

chat bot
आपका साथी