स्वामी इंद्रवेश का समाज निर्माण में रहा है विशेष योगदान रहा : स्वामी आर्यवेश

आर्य समाज के संन्यासी पूर्व सांसद स्वामी इंद्रवेश की 15वीं पुण्यतिथि के अवसर पर स्वामी इंद्रवेश विद्यापीठ आश्रम टिटौली से शनिवार को आनलाइन युवा संकल्प व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:15 AM (IST)
स्वामी इंद्रवेश का समाज निर्माण में रहा है विशेष योगदान रहा : स्वामी आर्यवेश
स्वामी इंद्रवेश का समाज निर्माण में रहा है विशेष योगदान रहा : स्वामी आर्यवेश

संवाद सहयोगी, लोहारू : आर्य समाज के संन्यासी पूर्व सांसद स्वामी इंद्रवेश की 15वीं पुण्यतिथि के अवसर पर स्वामी इंद्रवेश विद्यापीठ आश्रम टिटौली से शनिवार को आनलाइन युवा संकल्प व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। लोहारू में आर्य समाज के अनेक अनुयायियों ने इसमें शिरकत की और अपने घरों में हवन-यज्ञ करके दिवंगत इंद्रवेश को श्रद्धांजलि दी।

सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा नई दिल्ली के प्रधान स्वामी आर्यवेश की अध्यक्षता संपन्न हुए इस समारोह में मुख्य वक्ता आचार्य वेदप्रकाश श्रोत्रिय रहे। स्वामी आर्यवेश ने कहा कि स्वामी इंद्रवेश समाज निर्माण के पुरोधा के रूप में कार्य करते थे।उनका समाज निर्माण में बहुत बड़ा योगदान रहा। कन्या भ्रूण हत्या, नशाखोरी व किसान मजदूर के मुद्दों पर स्वामी अग्रणी नेता की भूमिका में रहते थे। यह देश ऋषियों का देश है। देश को नई दिशा देने में आर्य सन्यासियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वेद प्रकाश श्रोत्रिय ने कहा कि स्वामी इंद्रवेश आर्य राष्ट्र निर्माण के प्रथम स्वप्न द्रष्टा थे। उन्होंने ही समाज में एक आदर्श राजनीति की पहल की। आज हमें उनके अधूरे स्वप्नों को पूरा करने का संकल्प लेना चाहिए। मुख्य अतिथि सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा नई दिल्ली के महामंत्री प्रो.विट्ठल राव आर्य ने कहा कि वर्तमान का आर्य युवा निर्माण अभियान व बेटी बचाओ अभियान स्वामी इंद्रवेश की देन है। कार्यक्रम का संयोजन स्वामी आदित्यवेश ने किया। समारोह को स्वामी चंद्रवेश, केंद्रीय आर्य युवक परिषद दिल्ली के प्रधान अनिल आर्य, आर्य समाज दक्षिण अफ्रीका की ओर से साधना रामकैलाश, आर्य प्रतिनिधि सभा हरियाणा के प्रधान स्वामी रामवेश, बेटी बचाओ अभियान की अध्यक्ष पूनम आर्या, मानव सेवा प्रतिष्ठान से रामपाल शास्त्री, प्रवेश आर्या, दिलबाग सिंह, चांदमल आर्य, सतपाल अग्रवाल, हरपाल आर्य, अशोक आर्य खटकड़, जगफूल ढिल्लो, बिहार से रामानंद आर्य, हिमाचल से चतर सिंह सूर्यवंशी, धर्मेन्द्र आर्य, छपरौली, सुनील देशवाल,रमेश चन्द्र वैदिक आदि ने श्रद्धांजलि अर्पित की। आर्य युवा नेता रामवतार आर्य को सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी