उपमंडल स्तर के आक्सीजन प्लांट बनकर अभी नहीं हुए तैयार

जिले में कोरोना महामारी की एक बार फिर से दस्तक हो गई है। शनिवा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:51 PM (IST)
उपमंडल स्तर के आक्सीजन प्लांट बनकर अभी नहीं हुए तैयार
उपमंडल स्तर के आक्सीजन प्लांट बनकर अभी नहीं हुए तैयार

अशोक ढिकाव, भिवानी : जिले में कोरोना महामारी की एक बार फिर से दस्तक हो गई है। शनिवार को कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिलने के बाद जिले में महामारी का खतरा फिर से मंडराने लगा है। जिले में कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए जिलास्तर व उपमंडल स्तर पर आक्सीजन प्लांट बनाए जाने का लक्ष्य था, लेकिन केवल चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल का ही आक्सीजन प्लांट लगकर तैयार हुआ है। इसे चालू भी कर दिया गया है, ताकि स्थिति पर काबू पाया जा सके। लोहारू, तोशाम व ईएसआइ अस्पताल में बनने वाला आक्सीजन प्लांट अभी शुरू तक नहीं हो पाया हैं। ऐसे में आने वाले समय में विभाग के सामने चुनौती खड़ी हो सकती है।

जिले में अब तक कुल 22 हजार 410 व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें 21 हजार 755 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। अब तक 654 व्यक्तियों की कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। करीब डेढ़ माह बाद कोरोना संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के सामने चुनौती खड़ी हो गई है। पिछले कोरोना काल में आक्सीजन की कमी पड़ने पर स्वास्थ्य विभाग ने जिलास्तर व उपमंडल स्तर पर आक्सीजन प्लांट लगाने का प्लान तैयार किया था, लेकिन यह प्लान अभी आधा अधूरा है। बेशक जिला स्तर पर चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता का आक्सीजन बनकर तैयार हो गया हो लेकिन उपमंडल स्तर पर अभी यह प्लांट नहीं बन पाए हैं। यहां तक की जिलास्तर पर ईएसआइ अस्पताल में भी प्लांट बनकर तैयार होना था। वह भी नहीं बन पाया है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल के क्षेत्र लोहारू में यह प्लांट लगाया जाना था, जिसके लिए उपकरण आदि भी आ चुके थे, लेकिन यह प्लांट भी चालू नहीं हो पाया है। इसी तरह तोशाम में बनने वाला आक्सीजन प्लांट भी नहीं बन पाया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के सामने आने वाले समय में परेशानी खड़ी हो सकती है। वर्जन :

जिले में कोरोना को लेकर विभाग पूरी तरह से सजग है। चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल में आक्सीजन प्लांट चालू किया जा चुका है। इसी तरह लोहारू में भी जल्द ही यह प्लांट तैयार कर दिया जाएगा। तोशाम का काम अभी शुरू नहीं हो पाया है। विभाग का प्रयास है कि जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा किया जाए।

- डा. रघुवीर शांडिल्य, सिविल सर्जन जिला भिवानी।

chat bot
आपका साथी