विद्यार्थियों को कानूनी रूप से भी जागरूक होना जरूरी: हिमांशु सिंह

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश रम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 06:48 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 06:48 PM (IST)
विद्यार्थियों को कानूनी रूप से भी जागरूक होना जरूरी: हिमांशु सिंह
विद्यार्थियों को कानूनी रूप से भी जागरूक होना जरूरी: हिमांशु सिंह

जागरण संवाददाता, भिवानी : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमेश चंद्र डिमरी के निर्देशानुसार बालदिवस पखवाड़े पर बाल मेले का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी हिमांशु सिंह की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव विशेष पखवाड़े का समापन हुआ। बाल दिवस के अवसर पर टीआइटी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हुए बाल मेले विद्यार्थियों को कानूनी रूप से जागरूक किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ नन्हे बच्चों द्वारा हरियाणवी लोक नृत्य व डांडिया नृत्य की प्रस्तुति के साथ किया गया। नन्हे बच्चों की शानदार प्रस्तुति ने उपस्थित जनों का मनमोहा। इसके साथ-साथ प्राधिकरण के तत्वावधान में अनेक स्कूलों व कालेजों में पैदल मार्च, चेतना रैली, पेंटिग प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिग, भाषण व छोटे बच्चों के द्वारा मेहंदी प्रतियोगिता, लुड्डो, सांप सीढी व कैरम बोर्ड का खेल खेलने में कार्यक्रम आयोजित किए गए। यहां पर बच्चों द्वारा बनाए गए पेंटिग मेकिग, आर्ट एंड क्राफ्ट की स्टालों का सीजेएम हिमांशु सिंह ने अवलोकन किया। स्कूली बच्चों द्वारा तैयार की गई वृत्तचित्र मेले में नागरिकों को दिखाई गई, जिसमें की नशीली दवाओं का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी गई।

वहीं मेले में सीजेएम हिमांशु सिंह ने स्वास्थ्य जांच व नई मतदाता सूची तैयार करने की स्टालों पर जाकर पूरी जानकारी ली। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम हिमांशु सिंह ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में नालसा के निर्देशानुसार व हालसा के मार्गदर्शन में डीएलएसए द्वारा पूरे जिले शहरी व ग्रामीणों क्षेत्रों में पैनल अधिवक्ताओं व विधिक स्वयं सेवकों द्वारा हेल्प डेस्क लगाकर व डोर टू डोर जाकर पंपलेट व बुकलेट के माध्यम से नागरिकों को हालसा व डालसा की गतिविधियों की जानकारी दी जा रही है।

इस अवसर पर पैनल अधिवक्ता किरण जांगड़ा ने डालसा द्वारा चली जा रही योजनाओं व पोस्को एक्ट के बारे में जानकारी दी। स्कूल प्राचार्य डीपी कौशिक ने मेहमानों का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर पैनल अधिवक्ता, विधिक स्वयं सेवक, सक्षम युवा, बच्चों के अभिभावक, स्कूल स्टाफ आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी