हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में राज्यस्तरीय वन-महोत्सव संदेश कार्यक्रम शुरू

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में युवा जागृति

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:48 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:48 AM (IST)
हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में राज्यस्तरीय वन-महोत्सव संदेश कार्यक्रम शुरू
हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में राज्यस्तरीय वन-महोत्सव संदेश कार्यक्रम शुरू

जागरण संवाददाता, भिवानी : उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में युवा जागृति एवं जनकल्याण मिशन ट्रस्ट के तत्वावधान में राज्य स्तरीय वन-महोत्सव जनसंदेश कार्यक्रम का शुभारंभ पौधारोपण के साथ किया। विशेष सानिध्य बाल योगी महंत चरण दास महाराज का रहा। कार्यक्रम की अध्यक्षता पीसीसीएआइ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ने किया। स्वागत अध्यक्ष आइसीएस कोचिग सेंटर के संचालक रमेश बादल रहे।

उपायुक्त ने कहा कि इस मानसून के दौरान जिला में छह लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसमें तीन लाख पौधे प्रदेश स्तरीय वन महोत्सव के दिन 25 जुलाई को लगाए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि स्कूली बच्चों को एक-एक पौधा लगाने की जिम्मेवारी दी गई है। पंचायती भूमि व अनेक विभागों की खाली पड़ी भूमि पर भी पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रकृति पानी और पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण का बड़ा रोल होता है। उपायुक्त ने कहा कि स्कूलों में पौधे लगाने वाले विद्यार्थियों को अलग से इन्सेंटिव मिलेगा। स्कूलों में छठी कक्षा के दौरान विद्यार्थियों से उनके नाम पर पौधे लगवाए जाएं ताकि वे उसकी अच्छे ढंग से देखभाल भी करें।

राज्यस्तरीय वन महोत्सव जनसंदेश कार्यक्रम के संयोजक बाल योगी महंत चरण दास महाराज ने कहा कि सामाजिक, धार्मिक एवं युवा मंडल संगठनों की मदद से प्रदेश भर में पर्यावरण संरक्षण एवं वन महोत्सव का जन जागरण अभियान रहेगा और साथ-साथ में पौधारोपण किया जाएगा। हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में 501 पौधों का रोपण किया जाएगा। इस अवसर पर ध्यान दास महाराज, सुमित गहलावत, रोहित छाछिया, पवन रईया, वीरेंद्र श्योराण, चंद्रमोहन, डा. मुकेश कुमार, आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी