विज्ञान प्रश्नोत्तरी में स्टार समूह अव्वल

चरखी दादरी गांव नांधा स्थित आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को अंतर सदनीय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सभी विद्यार्थियों को तीन समूह में बांटा गया। प्रतियोगिता का संचालन अध्यापिका सुनीता ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 06:52 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 06:52 AM (IST)
विज्ञान प्रश्नोत्तरी में स्टार समूह अव्वल
विज्ञान प्रश्नोत्तरी में स्टार समूह अव्वल

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : गांव नांधा स्थित आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को अंतर सदनीय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सभी विद्यार्थियों को तीन समूह में बांटा गया। प्रतियोगिता का संचालन अध्यापिका सुनीता ने किया। क्विज के प्रारूप में प्रत्येक समूह के लिए चार राउंड शामिल थे। प्रत्येक राउंड को आगे चार उप-राउंड में विभाजित किया गया था। सही उत्तर देने के लिए आवंटित समय दस सेकेंड था, जिसे विफल करते हुए अगली टीम को प्रश्न दिया गया।

ये रहे परिणाम

इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान स्टार समूह ने प्राप्त किया जिसके प्रतिभागी टीना, विनोद, खुशी और समीन रहे। दूसरे स्थान पर मून समूह के प्रतिभागी रहे। विद्यालय प्रबंधक कुलदीप सांगवान, मांगेराम जाखड़, प्राचार्य मंदीप कादयान ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

प्रबंधक कुलदीप सांगवान ने कहा कि विज्ञान प्रश्नोत्तरी का उद्देश्य युवा छात्रों के मन में वैज्ञानिक जांच, विश्लेषणात्मक सोच की भावना पैदा करना है। विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए नवोदित वैज्ञानिकों को एक मंच प्रदान करता है। इसने प्रतिभागियों को विज्ञान की दुनिया का पता लगाने का अवसर प्रदान किया। यह एक अद्भुत सीखने का अनुभव था। पूछे जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्रश्नों ने जिज्ञासु दिमागों को ट्रिगर किया और इसे सभी के लिए एक मजेदार और सीखने की घटना बना दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता आगे भी जारी रहेगी।

इस अवसर पर उप प्राचार्य विनोद कुमार, सुनील, रामकुमार, सरिता, रेखा, मेनका, शकुन्तला, उषा, सरोज, संजू, ज्योति इत्यादि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी