विश्व एड्स दिवस पर होगी शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता भिवानी विश्व एड्स दिवस पर एक दिसंबर से पूरा महीना स्वास्थ्य विभाग की ओर से

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 04:53 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 04:53 AM (IST)
विश्व एड्स दिवस पर होगी शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता
विश्व एड्स दिवस पर होगी शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, भिवानी:

विश्व एड्स दिवस पर एक दिसंबर से पूरा महीना स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम होंगे। शिविरों में लोगों को असुरक्षित यौन संबंधों के प्रति जागरूक रहने के लिए सचेत किया जाएगा। एक दिसंबर को कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच एड्स से बचाव को लेकर शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसी दिन चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय में वेबिनार का आयोजन होगा।

चौ. बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल से टीबी और एड्स विभाग से उपसिविल सर्जन डा. सुमन विश्वकर्मा ने बताया कि एक दिसंबर से तीन दिसंबर तक जिला में जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को एड्स से बचाव के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक दिसंबर को जिला के विभिन्न कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच एचआईवी एड्स से बचाव को लेकर शॉर्ट फिल्म की प्रतियोगिता होगी। यह शॉर्ट फिल्म 30 से 40 सेकंड की होगी। जिला स्तर की प्रथम आने वाली फिल्म को राज्य मुख्यालय पर भेजा जाएगा और उसके बाद अन्य जिलों से आने वाली फिल्मों में से राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिए जाएंगे। जिला स्तर पर शॉर्ट फिल्म संबंधित कॉलेज से रेडरिबन इंचार्ज पेन ड्राइव से स्वास्थ्य विभाग के पास भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर रंगोली, नेल पेंट, पोस्टर मेकिग व स्लोग्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाएंगी।

डा. विश्वकर्मा ने बताया कि विश्व एड्स दिवस पर जिला की सभी सीएचसी व पीएचसी पर कैंप लगाएंगे जाएंगे, जहां पर लोगों की काउंसिलिग की जाएगी। उन्होंने बताया कि भिवानी में स्वास्थ्य विभाग के सात ऐसे सेंटर हैं, जहां पर काउंसिलिग और एड्स के टेस्ट किए जाते हैं, इनमें जिला मुख्यालय पर चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल के अलावा ईएसआइ अस्पताल, सिवानी, बवानीखेड़ा, लोहारू, तोशाम, कैरू व मानहेरू सरकारी अस्पताल शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी