भक्ति की उड़ान के लिए सेवा और प्रेम की जरूरत : कंवर महाराज

तोशाम स्थित शर्मा नर्सिंग होम में डा. तरुण शर्मा की पुण्यतिथि पर सातवां र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 09:08 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 09:08 PM (IST)
भक्ति की उड़ान के लिए सेवा और प्रेम की जरूरत : कंवर महाराज
भक्ति की उड़ान के लिए सेवा और प्रेम की जरूरत : कंवर महाराज

संवाद सहयोगी, तोशाम : तोशाम स्थित शर्मा नर्सिंग होम में डा. तरुण शर्मा की पुण्यतिथि पर सातवां रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान निश्शुल्क सिलाई सेंटर व योग सेंटर का शुभारंभ किया गया। डा. तरुण शर्मा मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी की सचिव डा. प्रोमिला शर्मा ने बताया कि डा. तरुण शर्मा की स्मृति में पिछले सात वर्षों से हर वर्ष उनकी पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। रविवार को रक्तदान शिविर में 83 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। कार्यक्रम में परम संत सतगुरु कंवर साहब महाराज पहुंचे। उन्होंने कहा कि सेवा भक्ति का विशुद्ध रूप है। जैसे पक्षी को उड़ान भरने के लिए दो पंखों की जरूरत वैसे ही भक्ति की उड़ान के लिए सेवा और प्रेम की जरूरत है। सेवा मनुष्य को बाहर और भीतर दोनों तरफ से मांजती है। इस मौके पर कनीना की अतिरिक्त सिविल जज (सीनियर डिवीजन) मेनका सिंह, रोहतक की सिटी मजिस्ट्रेट ज्योति मित्तल विशेष तौर पर उपस्थित रहे। कमल प्रधान को तरुण स्मृति अवार्ड से व बिजली निगम के लाइनमैन और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले महानुभावों को सम्मानित किया गया।

संत कंवर महाराज ने कहा कि सेवा नि:स्वार्थ भाव से होनी चाहिए। अपने सुख आराम को त्याग कर की गई सेवा भक्ति सबसे बड़ी होती है। सेवा में प्रेम की परख होती है। गुरु दरबार की सेवा से बड़ा कुछ भी नहीं है। सेवा में ना चतुराई की जरूरत है ना बुद्धि की। उन्होंने कहा कि मन और शरीर अगर पवित्र हो गए तो समझो आपको परमात्मा मिल गए। किसी पात्र को अगर बाहर से ही साफ करते रहे तो भी काम नही चलेगा उसे भीतर से भी साफ करना पड़ेगा। तन की पवित्रता सेवा से है और मन की पवित्रता दान से है। उन्होंने कहा कि रक्तदान एक बड़ी मानव सेवा है। रक्त की एक बूंद से जिदगी बचती है।

रोहतक की सिटी मजिस्ट्रेट ज्योति मित्तल ने कहा कि खून का कृत्रिम निर्माण नहीं किया जा सकता न ही इसका कोई विकल्प है। ऐसे में जरूरतमंदों की जान की रक्षा के लिए अधिक से अधिक रक्तदानियों का आगे आना जरूरी है।

इस मौके पर आदित्य शर्मा, डा. प्रोमिला शर्मा, राजेन्द्र जैन, सुशीला तंवर, सुरेंद्र शर्मा, नवल किशोर शर्मा, दीपचन्द भारद्वाज, राजेश तंवर, खजांचीलाल, संजय गुप्ता, विनोद बिरड़ा, राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी