ग्रामीण ठीकरी पहरा लगाकर बाहर आने-जाने वालों पर रखें निगरानी : एसडीएम

एसडीएम जगदीश चन्द्र ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी हो गया है। इसके लिए ग्रामीण अपने-अपने गांव में ठीकरी पहरा लगाकर बाहर से आने-जाने वालों पर निगरानी रखें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:54 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:54 AM (IST)
ग्रामीण ठीकरी पहरा लगाकर बाहर आने-जाने वालों पर रखें निगरानी : एसडीएम
ग्रामीण ठीकरी पहरा लगाकर बाहर आने-जाने वालों पर रखें निगरानी : एसडीएम

संवाद सहयोगी, लोहारू : एसडीएम जगदीश चन्द्र ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी हो गया है। इसके लिए ग्रामीण अपने-अपने गांव में ठीकरी पहरा लगाकर बाहर से आने-जाने वालों पर निगरानी रखें।

इसके साथ ही गांव में जो भी व्यक्ति बुखार, खांसी व जुकाम के लक्षण वाला है, उसे चिकित्सीय जांच के लिए प्रेरित करें। संक्रमण से बचाव के लिए मास्क जैसे प्रभावी उपायों की पालना करें और कोरोना की रोकथाम में प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि पहले भी ग्रामीणों ने ठीकरी पहरा लगाकर संक्रमण के फैलाव पर रोक लगाने महत्वपूर्ण निभाई थी। चूंकि अब गांवों में संक्रमण का फैलाव ज्यादा हो रहा है, इसलिए ग्रामीण गंभीरता से गांव में ठीकरी पहरा लगाकर कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि गांव में बाहर से आने व जाने वाले व्यक्तियों पर निगरानी रखें, ताकि संक्रमण फैलाव की संभावना को खत्म किया जा सके। एसडीएम ने कहा कि खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ होने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क करके जांच करानी चाहिए। मास्क का उपयोग करें और एक-दूसरे से उचित दूरी बनाएं रखें।

खांसी होने व छींकते समय टिश्यू व रुमाल का उपयोग करें। स्वयं उपचार करने की बजाय डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।उन्होंने कहा कि नागरिक लॉकडाउन की सभी दिशा-निर्देशों व नियमों की दृढ़ता से पालना करें। दुकानदार प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अनुसार ही दुकानों को खोलें व बंद करें। दुकान पर मास्क, शारीरिक दूरी, सैनिटाइजर आदि बचाव प्रबंधों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। दुकानदार सामान का वितरण करते समय शारीरिक दूरी का ध्यान रखें। आमजन लॉकडाउन के दौरान अनावश्यक रूप से घर से बाहर न घूमें।

chat bot
आपका साथी