आज से शुरू होगा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 : नप ने तैयारी की शुरू

अशोक ढिकाव भिवानी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 दो माह देरी से 3 मार्च से शुरू हो रहा है। हाला

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:34 AM (IST)
आज से शुरू होगा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 : नप ने तैयारी की शुरू
आज से शुरू होगा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 : नप ने तैयारी की शुरू

अशोक ढिकाव, भिवानी

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 दो माह देरी से 3 मार्च से शुरू हो रहा है। हालांकि इसके लिए अब नगर परिषद, नगर पालिका ने तैयारी पूरी कर ली है। इस बार जनता की भागीदारी अधिक रहेगी। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं। कुल 6000 अंकों के इस बार के सर्वेक्षण को चार के बजाय तीन कैटेगरी में बांटा गया है। आम लोगों के फीडबैक अर्थात सिटीजन वॉयस के अंकों को बढ़ाकर 1800 अंक, दस्तावेजीकरण 1800 अंक और सर्विस लेवल प्रोसेस के लिए सबसे ज्यादा यानी 2400 अंक दिए गए हैं। ऐसे में नगर परिषद को धरातल पर सफाई कार्यों को मेंटेन रखना होगा। भिवानी नगर परिषद के लिए ओडीएफ प्लस में अंक लेना बड़ी चुनौती बना हुआ है। यह अंक शौचालयों की बेहतर स्थिति को देखते हुए दिए जाते है, लेकिन जिले के सार्वजनिक शौचालयों की हालत खस्ता बनी हुई है।

वर्ष 20 अगस्त को परिणाम जारी किया गया था। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के ऑल इंडिया रिजल्ट में जिले ने नेशनल लेवल पर 166वां व प्रदेश स्तर पर दो पायदान उछलकर 11वां स्थान हासिल किया था। वर्ष 2019 में नप ने प्रदेश में 13वां स्थान हासिल किया था। स्वच्छता सर्वेक्षण के कुल छह हजार अंकों में से 2,728 अंक हासिल किए थे। इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छे अंकों व रैंक के लिए शहर की सफाई में जनता को संतुष्ट करना बड़ी चुनौती होगी। इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण में कागजों की बजाए धरातल पर अधिक से अधिक सफाई कार्य को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय ने नए मापदंडों में सिटीजन फीडबैक को अधिक महत्व दिया है।

--------

सर्वेक्षण को किन तीन श्रेणियों में बांटा :

सर्वेक्षण को किन तीन श्रेणियों में बांटा गया है। आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय भारत सरकार ने इस बार चार की बजाए तीन कैटेगरी बनाते हुए अंकों को इस तरह से विभाजित किया है कि जिससे सर्वेक्षण पर उस शहर के लोगों को पक्ष मजबूत हो। इसके मद्देनजर सर्विस लेवल प्रोग्रेस और सिटीजन वॉयस के अंकों को अधिक किया गया है। इन दोनों कंपोनेंट के 4200 अंक निर्धारित किए गए हैं। जबकि 1800 अंक सर्टिफिकेट आधारित किए गए हैं। इनको भी दो जगह डिवाइड किया गया है। ये है तैयारी :

--शहर के बाजार व मैन रोड पर रखे गए स्टील के नए 200 डस्टबिन

-- छह शौचालयों की करवाई गई मरम्मत

--- कचरे का जैविक खाद् बनाने का लगाया जा रहा छोटा प्लांट

-- कचरा उठान पहले से किया बेहतर

-- पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने के लिए जागरूकता के साथ ही सख्ती भी दिखाई

-- लोगों को गिला, सूखा व मेडिकल कचरे के लिए अलग से रखने की तैयारी

-- 100 सक्षम कर्मचारियों को जागरूकता में लगाया सर्वेक्षण में अच्छी अंक लाने के लिए नप द्वारा तैयारी कर ली गई है। शहर को निरंतर सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। बाहर से आने वाली स्वच्छता सर्वेक्षण टीम चुपके से आएगी और अपना आंकलन कर वापस चली जाएगी। हम केवल अपनी फोकस सफाई, कूड़ा उठान, शौचालयों की बेहतर स्थिति पर बना रहे है।

- संजय यादव, कार्यकारी अधिकारी, नप भिवानी

chat bot
आपका साथी