किसानों के खरीफ का 21 करोड़ भुगतान अटका

बाढड़ा कस्बे की अनाज मंडी सहित जिले के ग्रामीण खरीद केंद्रों पर खरीफ सीजन की फसल खरीद के दूसरे चरण में 4500 किसानों के खरीदे गए लगभग एक लाख दस हजार क्विंटल की लगभग 21 करोड़ की भुगतान राशि अधर में लटक गई है। इससे किसानों व आढ़तियों में खरीद एजेंसियों की प्रक्रिया को लेकर रोष बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 07:13 AM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 07:13 AM (IST)
किसानों के खरीफ का 21 करोड़ भुगतान अटका
किसानों के खरीफ का 21 करोड़ भुगतान अटका

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : बाढड़ा कस्बे की अनाज मंडी सहित जिले के ग्रामीण खरीद केंद्रों पर खरीफ सीजन की फसल खरीद के दूसरे चरण में 4500 किसानों के खरीदे गए लगभग एक लाख दस हजार क्विंटल की लगभग 21 करोड़ की भुगतान राशि अधर में लटक गई है। इससे किसानों व आढ़तियों में खरीद एजेंसियों की प्रक्रिया को लेकर रोष बढ़ रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन से तुरंत प्रभाव से भुगतान राशि जारी करवाने की मांग की है।

प्रदेश सरकार ने खरीफ सीजन में दक्षिणी हरियाणा में उत्पादन की खरीद के लिए व्यापक प्रबंध किया। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों की बाजरे का पंजीकरण करवाया। देश में कोरोना महामारी को देखते हुए किसानों की भीड़ को रोकने के लिए मंडी स्तर पर तीस किसानों को ही अपनी फसल लेकर आने की मंजूरी दी गई। लेकिन बाद में किसानों की मांग पर उपमंडल की मंडी के अलावा कादमा, दगड़ौली, झोझू में ग्रामीण स्तर पर नए खरीद केंद्र संचालित किए वहीं किसानों की संख्या को तीस से बढ़ा कर दो सौ करने के अलावा उठान पर भी जोर दिया गया। लेकिन बाद में अचानक ही खरीद एजेंसियों ने अनुमान से तीन गुणा अधिक खरीद होने के बावजूद लगभग आठ हजार और किसानों के पंजीकृत रहने से जिला उपायुक्तों को बकाया अनाज का धरातल पर सत्यापन करने की जिम्मेदारी सौंपी।

उपायुक्त ने इसके लिए सभी उपमंडलों में एसडीएम अधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटियों का गठन कर गांव गांव भेज कर पंजीकृत किसानों की अपडेट ली। टीम में शामिल राजस्व व कृषि विभाग के कर्मचारियों ने पंजीकृत किसानों के घर घर पहुंच कर सत्यापन किया और उसके बाद सरकार की खरीद एजेंसी ने 29 दिसंबर से 6 जनवरी तक बकाया बाजरा खरीद करने का शेड्यूल जारी किया।

इस शेड्यूल में बाढड़ा, कादमा, झोझू में लगभग साठ हजार क्विंटल से अधिक व शेष दादरी जिला मुख्यालय की मंडी में रिकार्ड आवक हुई। लगभग सवा दो लाख बैगों की खरीद कर उठान करवाया गया। इससे खरीद एजेंसियों को मात्र 72 घंटे में क्षेत्र के लगभग साढ़े चार हजार किसानों को 21 करोड़ का भुगतान करना था। लेकिन एक माह गुजरने के बाद भी किसानों के खातों में राशि नहीं पहुंची है।

जल्द भुगतान की मांग

आढ़ती एसोसिएशन अध्यक्ष हनुमान शर्मा, व्यापार मंडल अध्यक्ष रामकिशन फौजी, मंजीत नांधा, नवीन चांदवास इत्यादि ने हैफेड के जिला प्रबंधक अनिल कुमार से मुलाकात कर जल्द भुगतान राशि जारी करने की अपील की। इस पर डीएम ने जल्द समाधान का भरोसा दिया।

किसानों को तुरंत दिया जाए भुगतान : सतपाल

प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री सतपाल सांगवान ने कहा कि दादरी जिले के बाजरा उत्पादक किसानों की बड़ी मुश्किल से दोबारा खरीद करवाई। लेकिन अब भुगतान में देरी हो रही है। उन्होंने राज्य सरकार से तुरंत प्रभाव से बकाया भुगतान राशि संबंधित किसानों के खातों में पैसे भेजने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी