दादरी रोडवेज को घाटे से उबरेगा 2.28 रुपये प्रति किमी की बढ़ी आमदनी

दादरी रोडवेज को घाटे से उबरेगा 2.28 रुपये प्रति किमी की बढ़ी आमदनी

सचिन गुप्ता चरखी दादरी हरियाणा परिवहन विभाग के दादरी बस डिपो को घाटे से उबारने के

JagranSun, 24 Jan 2021 06:32 AM (IST)

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी :

हरियाणा परिवहन विभाग के दादरी बस डिपो को घाटे से उबारने के लिए परिवहन विभाग ने नई कवायद शुरू कर दी हैं। विभाग इसके लिए अवैध रूप से चल रहे अन्य सवारी वाहनों पर कार्रवाई के साथ-साथ जिन रूटों पर बसों की संख्या कम हैं, वहां पर भी नए रूट शुरू कर कर रहा है। जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। दादरी रोडवेज डिपो के नवनियुक्त महाप्रबंधक रविश हुड्डा की तरफ से कार्यभार संभालते ही डिपो की आमदनी बढ़ाने को लेकर कार्य किया जा रहा है।

परिवहन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिसंबर 2020 में रोडवेज बसों के संचालन पर औसत के आधार पर विभाग को प्रति किलोमीटर करीब 50 रुपये का खर्च आ रहा था। जबकि रोडवेज की आमदनी करीब 27 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से हो रही थी। ऐसे में विभाग को बसों के संचालन में करीब 23 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से नुकसान वहन करना पड़ रहा था।

डिपो महाप्रबंधक रविश हुड्डा ने बीते 9 जनवरी को कार्यभार संभालने के बाद सर्वप्रथम रोडवेज की आमदनी बढ़ाने पर कार्य किया। डिपो के अन्य अधिकारियों के साथ-साथ बस चालकों व परिचालकों से भी विचार-विमर्श किया गया। साथ ही राजस्व बढ़ाने के लिए रोडवेज बस चालकों व परिचालकों को भी बसों को निर्धारित सभी स्टैंड पर रोकने के निर्देश दिए गए हैं। जिसका नतीजा यह हुआ कि करीब दो सप्ताह में ही विभाग की बसों के संचालन में प्रति किलोमीटर की आमदनी 27.48 रुपये से बढ़कर 29.76 रुपये तक पहुंच गई। यानि रोडवेज को प्रति किलोमीटर 2.28 रुपये का अधिक राजस्व प्राप्त होने लगा है। डिपो महाप्रबंधक रविश हुड्डा का कहना है कि जल्द ही डिपो को घाटे से उबार कर मुनाफे की तरफ ले जाया जाएगा।

32-36 हजार किमी सफर तय करती हैं बसें

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दादरी रोडवेज डिपो व लोहारू सब डिपो में कुल 163 बसें हैं। दादरी व लोहारू से हर रोज रोडवेज बसें चंडीगढ़, रोहतक, बहादुरगढ़, झज्जर, हिसार, भिवानी, लोहारू, पिलानी, जयपुर, नारनौल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी व कनीना के अलावा अन्य कई रूटों पर चलती हैं। इन बसों के द्वारा हर रोज करीब 32 हजार से 36 हजार किलोमीटर का सफर तय किया जाता है। बीती 9 से 21 जनवरी तक रोडवेज बसों द्वारा 461735 किलोमीटर का सफर तय किया गया है। ऐसे में विभाग को इन 13 दिनों में 10 लाख 52 हजार 755 रुपये का राजस्व अधिक प्राप्त हो चुका है।

अवैध सवारी वाहनों पर कसेगा शिकंजा

दादरी रोडवेज डिपो के महाप्रबंधक का कहना है कि अवैध रूप से चलने वाले सवारी वाहनों के कारण भी रोडवेज को काफी नुकसान होता है। इसके अलावा कई सवारी वाहनों के चालक लापरवाही से वाहन चलाते हैं। जिसके कारण सवारियों की जान-माल का भी खतरा बना रहता हैं। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अवैध रूप से चलने वाले सवारी वाहनों के चालान करने के साथ ही उन्हें जब्त भी किया जाएगा। बेहतर सेवाएं उपलब्ध करवाना उद्देश्य : हुड्डा

दादरी रोडवेज डिपो के महाप्रबंधक रविश हुड्डा ने बताया कि विभाग का राजस्व बढ़ाने के लिए अवैध सवारी वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा जिन रूटों पर बसों की संख्या कम हैं, वहां पर भी जरुरत के अनुसार बसों के नए रूट बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विभाग में कार्यरत सभी कर्मचारियों के कार्यों का भी अवलोकन किया जा रहा है। इस दौरान जिस भी कर्मचारी के कार्य में लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। विभाग का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को बेहतर व नियमित परिवहन सेवा उपलब्ध करवाना है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.