बवानीखेड़ा-सोरखी संपर्क मार्ग पर रोडवेज बसों का टोटा

बवानीखेड़ा-सोरखी संपर्क मार्ग पर इन दिनों रोडवेज बस सेवा का टोट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 07:31 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 07:31 PM (IST)
बवानीखेड़ा-सोरखी संपर्क मार्ग पर रोडवेज बसों का टोटा
बवानीखेड़ा-सोरखी संपर्क मार्ग पर रोडवेज बसों का टोटा

संवाद सहयोगी, बवानीखेड़ा : बवानीखेड़ा-सोरखी संपर्क मार्ग पर इन दिनों रोडवेज बस सेवा का टोटा बना हुआ है। हालात यह है कि इन दिनों इस मार्ग पर केवल एक ही रोडवेज की बस दौड़ रही है। बसों की कमी के चलते यात्रियों को बस की छत पर सवार होकर यात्रा करने को मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसे में इस मार्ग पर यात्रियों को हमेशा ही हादसे का अंदेशा बना रहता है। वहीं रोडवेज विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भिवानी डिपो में रोडवेज की बसों की इन दिनों कमी है। इसी के चलते इस मार्ग पर केवल एक ही बस का सहारा लिया जा रहा है।

ध्यान रहे कि बवानीखेड़ा-सोरखी संपर्क मार्ग पर पांच गांव पड़ते हैं। इनमें गांव पुर, सिवाड़ा, कुंगड़, भैणी व सोरखी शामिल हैं। इन पांचों गांवों से रोजाना सैकड़ों की संख्या में यात्रियों को किसी कार्य कि लिए भिवानी या हांसी जाना पड़ता है। इतना ही नहीं इन गांवों से सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं भी भिवानी या हांसी स्थित उच्च शिक्षण संस्थाओं में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाना पड़ता है। इतना ही नहीं कस्बे के राजकीय महिला कालेज में भी इन गांवों से सैकड़ों की संख्या में छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने के लिए आ रही हैं। इस मार्ग पर केवल एक रोडवेज बस सेवा चालू है जोकि पूरे दिन में केवल तीन फेरे ही लगा पाती है। बस के आवागमन के लिए भी तीन से चार घंटे का अंतर रखा हुआ है। इसके चलते इस मार्ग पर परिवहन व्यवस्थाओं का टोटा बना हुआ है। बसों के अभाव के चलते यात्रियों को बसों की छतों पर सवार होना पड़ रहा है। साथ-साथ बसें अंदर से भी खचाखच भरी होती हैं। ओवर लोड के कारण कभी भी यहां पर हादसा होने का भय सताता रहता है। छात्राओं को उठानी पड़ रही है परेशानी

यात्रियों में सबसे ज्यादा परेशानी तो कालेज की छात्राओं को उठानी पड़ रही है। उन्हें चालक की खिड़की में खड़ा होकर या कभी कभार तो बस की छत पर भी सवार होने को मजबूर होना पड़ता है। ऐसे में आप स्वयं ही अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां की बेटियां किस परेशानी से गुजर कर उच्च शिक्षण संस्थानों तक पहुंच पाती होंगी। यहां की छात्रों ने रोडवेज विभाग के उच्च अधिकारियों से शीघ्र ही इस मार्ग पर पर्याप्त बसें चलाने की मांग की है। विशेष बसें चलाने की मांग

कस्बे के राजकीय महिला कालेज में इन दिनों ग्रामीणों इलाकों की करीब साढ़े सात सौ छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। कालेज के कार्यकारी प्राचार्य डा. धर्मबीर जाखड़ ने बताया कि छात्राओं को उचित परिवहन व्यवस्था के लिए विभाग के उच्च अधिकारियों से बवानीखेड़ा-सोरखी संपर्क मार्ग, बवानीखेड़ा-हांसी मार्ग व बवानीखेड़ा-बलियाली मार्ग पर विशेष बसें चलाने की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि इस बारे में उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा जा चुका है। उन्होंने भी माना की क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में रोडवेज बस सेवा की कमी है। इसे छात्राओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

बसों की कमी के कारण हो रही परेशानी

इन दिनों भिवानी डिपो में बसों की कमी है। 25 बसें कंडम घोषित हो चुकी हैं। 90 बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं। बसों की कमी के चलते ही ऐसे हालात पैदा हुए हैं। जब भी डिपो में नई बसें आएंगी तो प्राथमिकता के आधार पर इस मार्ग पर बसों की संख्या बढ़ा दी जाएगी।

- भरत सिंह परमार, ट्रैफिक मैनेजर।

chat bot
आपका साथी