रात में शीतलहर, दिन में सर्दी से राहत

चरखी दादरी में 23 डिग्री सेल्सियस रहा अधिकतम तापमान 07 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान। तापमान बढ़ने से लोगों को राहत मिली है। जागर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 05:49 AM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 05:49 AM (IST)
रात में शीतलहर, दिन में सर्दी से राहत
रात में शीतलहर, दिन में सर्दी से राहत

नंबर गेम :

23 डिग्री सेल्सियस रहा अधिकतम तापमान

07 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : सोमवार को भी तापमान बढ़ने, दिनभर तेज धूप निकलने का सिलसिला जारी रहा। इसके चलते दिन के समय लोगों को सर्दी से काफी राहत मिली लेकिन रात को शीतलहर चलने, ठंड पड़ने का दौर पहले की तरह बना रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 23 व न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक सप्ताह से मौसम इसी तरह का बना हुआ है।

मौसम के जानकारों का कहना है कि फिलहाल दिन के समय ठंड कम होने, तापमान बढ़ना जारी रहेगा लेकिन अगले चार पांच दिनों के बाद एक बार पुन: ठंड बढ़ सकती है। इसके बाद फरवरी के अंतिम सप्ताह में ठंड से कुछ राहत मिलेगी। सोमवार को दिनभर धूप निकलने, तापमान बढ़ने से स्थानीय बाजारों, मंडियों में खासी रौनक रही। जल्द सुबह बाजार खुलने व देर सायं तक खरीददारों की भीड़ रहने से कारोबार, व्यापार में तेजी नजर आई। दादरी नगर के मेन बाजार, पुरानी सब्जी मंडी रोड, रेलवे रोड, तहसील रोड, फोरलेन के दोनों ओर, दिल्ली रोड, लाला लाजपतराय चौक, अग्रसैन चौक, डा. आंबेडकर चौक, भगवान परशुराम चौक, राजबीर मार्केट, पुराना बस स्टैंड इत्यादि पर तो दिन के समय जाम जैसा नजारा बना रहा।

बाजारों में दिनभर चाय, काफी, गर्म तासीर के व्यंजनों की स्टालों पर खासी भीड़ रही। सायं के समय नगर के हीरा चौक, लाला लाजपतराय चौक, मेन बाजार में खाने-पीने के सामान की स्टालों पर मेले जैसा दृश्य नजर आया।

सर्दी में भी पेयजल संकट

जनस्वास्थ्य विभाग के तमाम दावों के बावजूद पिछले कुछ दिनों से दादरी नगर की दर्जनों घनी जनसंख्या वाली कालोनियों में पेयजल संकट बना हुआ है। हालांकि सर्दियों में पानी की मांग काफी कम हो जाती है लेकिन यहां स्थिति विपरीत बनी दिखाई देती है। कालोनियों के लोगों का कहना है कि उनके यहां दो-दो, तीन-तीन दिनों में केवल एक बार पानी की सप्लाई की जा रही है। वह भी काफी अपर्याप्त होती है। ऐसे में उन्हें महंगे दामों पर पानी के कैंपर व टैंकर मंगवाने पड़ रहे है। इसी प्रकार कई कालोनियों में पहले की तरह दूषित पेयजल आपूर्ति बदस्तूर जारी है।

सावधानियां रखना जरूरी : डा. अरविद

दादरी नगर के चिकित्सक डा. अरविद गर्ग ने कहा कि बदलते मौसम, तापमान में उतार-चढ़ाव तथा हवाओं में नमी से संक्रामक वायरस से जुड़ी बीमारियों का तेजी से प्रसार होता है। इसलिए अपने घरों व आसपास कहीं भी पानी खड़ा न होने दें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। खाने-पीने में सावधानियां बरतें। किसी भी प्रकार की बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल जांच करवाए। फेस मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। बच्चों, बुजुर्गो के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे।

chat bot
आपका साथी