खानक-डाडम में बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त

खनन नगरी खानक व डाडम में पिछले दो तीन दिनों से हो रही बारिश की वज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:40 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:40 PM (IST)
खानक-डाडम में बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त
खानक-डाडम में बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त

संवाद सहयोगी, तोशाम : खनन नगरी खानक व डाडम में पिछले दो तीन दिनों से हो रही बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बारिश की वजह से गलियों में पानी और कीचड़ की समस्या से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वहीं पर खनन से जुड़ी गतिविधियों पर भी इसका बुरा असर प्रभाव पड़ा खानों में जलभराव से खनन का कार्य प्रभावित हो रहा है। पत्थर का उत्पादन बहुत कम हो गया है। पहाड़ों में कई जगह पानी भरने से पत्थर निकासी की प्रक्रिया रुक गई है।

उधर गांव खानक में समुचित पानी की निकासी ना होने की वजह से गलियों में बारिश का पानी भर चुका है। इस कारण आम ग्रामीणों को बाहर निकलने में भी परेशानी हो रही है। इस संबंध में ग्रामीणों ने कहा कि गर्मी के समय तो ग्रामीण पीने के पानी के लिए भी तरस जाते हैं परंतु थोड़ी सी बारिश के कारण गलियों में पानी जमा हो जाता है और कीचड़ की समस्या बन जाती है। आम लोगों को गलियों में निकलना बड़ा मुश्किल हो जाता है। साथ ही कीचड़ और गंदगी की समस्या की वजह से मच्छर पैदा हो जाते हैं और बदबू के कारण घरों में रहना भी मुश्किल हो जाता है।

ग्रामीण विनोद गोयल, प्रदीप, अनिल, कन्हैया लाल, कृष्ण आदि का कहना है कि नालों और गलियों में पानी भरने से पीने के पानी की सप्लाई बाधित हो जाती है और गंदा पानी सप्लाई होने लगता है। इससे हर साल गंदगी बदबू तथा गंदे पानी की वजह से गांव में बीमारियां फैलती है। गांव के लोगों ने बताया कि गांव की सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है और सफाई कर्मचारी समय पर कार्य नहीं करते हैं ना ही नालों की सफाई समय पर हो पाती है। इसी वजह से पानी की निकासी भी नहीं होती और बार-बार यही समस्या बनी रहती है।

chat bot
आपका साथी