लोहारू कस्बे के प्रोपर्टी सर्वे की खामियों से लोग हुए परेशान

लोहारू कस्बे में प्रोपर्टी के सर्वे में भारी खामियों का आरोप लगाते हुए लोगों ने पुन सर्वे कराने की मांग की है। सर्वे के दौरान तैयार की गई रिपोर्ट पर प्रोपर्टी के मालिक के संतुष्टि हस्ताक्षर कराए जाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:25 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:25 AM (IST)
लोहारू कस्बे के प्रोपर्टी सर्वे की खामियों से लोग हुए परेशान
लोहारू कस्बे के प्रोपर्टी सर्वे की खामियों से लोग हुए परेशान

संवाद सहयोगी, लोहारू : लोहारू कस्बे में प्रोपर्टी के सर्वे में भारी खामियों का आरोप लगाते हुए लोगों ने पुन: सर्वे कराने की मांग की है। सर्वे के दौरान तैयार की गई रिपोर्ट पर प्रोपर्टी के मालिक के संतुष्टि हस्ताक्षर कराए जाए। क्योंकि भविष्य में प्रोपर्टी का यह गलत रिकॉर्ड विवाद का कारण बन जाएगा। सबसे पहले कस्बे में स्थित सरकारी संपत्तियों की मलकियत सर्वे की जाए ताकि सरकारी संपत्तियों को कोई हड़प न सके।

पूर्व नगरपालिका प्रधान संजय खंडेलवाल, शहीद भगतसिंह कल्याण समिति के प्रधान जगदीश जायलवाल, सुनिल कुमार, संजय कुमार तथा लोहारू सिविल सोसायटी के अनेक लोगों ने बताया कि कस्बे में प्रोपर्टी के किए गए सर्वे में मलकियत की भारी खामियां हैं। प्रोपर्टी के मालिक के कोई हस्ताक्षर तक नहीं कराए गए। इस कारण से उनकी करोड़ों रुपये की बेशकीमती प्रोपर्टी का मालिक किसी और को ही इस सर्वे में दिखा दिया गया है। ऐसा किराए पर दी गई दुकानों के मामले में भी कर दिया गया। किराएदारों को ही उस प्रोपर्टी का मालिक इस सर्वे में दिखा दिया गया। इस तरीके से यह स्पष्ट हो रहा है कि सर्वे करने वाली टीम को मलकियत संबंधी दस्तावेज देखने तथा मालिक से मिलकर रिपोर्ट तैयार करने जैसे कोई निर्देश नहीं दिए गए।

हालांकि नगरपालिका ने 4 मार्च तक अपनी आपत्तियां दर्ज कराने का मौका नगरपालिका ने दिया हुआ है। लेकिन अनेक ऐसे अनभिज्ञ एवं दूसरे स्थान पर रहने वाले लोग हैं जिन्हें उनकी प्रोपर्टी की सर्वे बारे में सूचना तक भी नहीं दी गई। न ही उन्हें अपनी आपत्ति दर्ज करने जैसी कोई सूचना है। कस्बावासियों ने मांग की कि इसलिए यह सर्वे वार्ड वाइज पुन: कराया जाए। सबसे पहले नगरपालिका तथा अन्य सरकारी प्रॉपर्टी अपडेट करवाई जाएं ताकि कोई भी अवैध रूप से सरकारी प्रॉपर्टी को अपने नाम ना करवा सके। प्रोपर्टी सर्वे के दौरान संबंधित वार्ड पार्षद तथा वार्ड वासियों को भी सूचना दें ताकि सभी लोग अपने प्रोपर्टी के वेलिड डाक्यूमेंट्स दिखा सकें।

chat bot
आपका साथी