ऑक्सीजन लेवल जांच संबंधी फर्जी एप से बचें लोग : एसपी

दादरी जिला पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने कोविड-19 महामारी के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:32 PM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:32 PM (IST)
ऑक्सीजन लेवल जांच संबंधी फर्जी एप से बचें लोग : एसपी
ऑक्सीजन लेवल जांच संबंधी फर्जी एप से बचें लोग : एसपी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी जिला पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने कोविड-19 महामारी के दौरान मोबाइल में फर्जी आक्सीमीटर एप्लीकेशन के प्रयोग से आमजन को सावधान रहने की अपील की है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि साइबर अपराधियों ने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने के लिए कोविड से संबंधित एप बनानी शुरू कर दी है। इंटरनेट पर कुछ लोग यूनिफार्म रिसार्स लोकेटर, यूआरएल व लिक के माध्यम से लोगों के ऑक्सीजन लेवल की जांच के लिए मोबाइल ऑक्सीमीटर एप प्रदान करने के लिए विज्ञापन दे रहे हैं। इस तरह के एप बनाने वाले लोग मोबाइल में एप डाउनलोड करने के बाद उपयोगकर्ताओं को बेवकूफ बनाते हैं। लोग सोचते हैं कि इन एप्लीकेशन से ऑक्सीजन का स्तर जांचना आसान है, जबकि यह बहुत खतरनाक है।

एसपी ने कहा कि साइबर अपराधी एपलीकेशन के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने के लिए गूगलपे, फोनपे, पेटीएम इत्यादि के लिए उपयोग किए गए फिगर प्रिट डाटा का उपयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि फर्जी ऑक्सीमीटर एप लोगों के डाटा तक पहुंचने और धोखाधड़ी की गतिविधियों का संचालन करने में सक्षम हैं। लोग इन एप को मुफ्त में डाउनलोड करते हैं और सोचते हैं कि यह काफी सस्ता है। लेकिन लोगों को ऐसी एप से सावधान रहना चाहिए। पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने कहा कि उपयोगकर्ता जब इस प्रकार की एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं तो ये एप ऑक्सीजन स्तर की जांच के लिए फोन लाइट, कैमरा, फिगर प्रिट स्कैनर का उपयोग करता है। फिगर प्रिट स्कैनर के साथ ही जालसाज लोगों के डाटा तक पहुंचने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की एपलीकेशन्स मोबाइल में फोटो गैलरी को भी एक्सेस करने की अनुमति मांगता है, जब लोग अनुमति देते हैं तो ये साइबर अपराधी फोटो गैलरी के माध्यम से भी खातों को हैक कर सकते हैं। इस प्रकार की एप मोबाइल के इनबाक्स में आए उन संदेश को भी पढ़ सकते हैं जिनमें बैंक खाता लेनदेन अलर्ट और ओटीपी आता है। सतर्क रहें लोग : एसपी विनोद

पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि कभी ऐसा कोई एप डाउनलोड न करें, जो इस तरह के कपटपूर्ण दावे करता हो। उपयोगकर्ता को आक्सीमीटर के काम करने के बारे में सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी एप को डाउनलोड करते से पहले ध्यान से सोचें और डाउनलोड के समय एप द्वारा मांगी जाने वाली अनुमति की समीक्षा करें।

chat bot
आपका साथी