लाल डोरा भू स्वामित्व रिकार्ड में अनियमितताओं पर भड़के ग्रामीण, नारेबाजी कर जताया रोष

संवाद सहयोगी बाढड़ा गांव खोरड़ा में लाल डोरा भू स्वामित्व योजना के तहत जारी रिकार्ड में

JagranTue, 03 Aug 2021 11:22 PM (IST)
लाल डोरा भू स्वामित्व रिकार्ड में अनियमितताओं पर भड़के ग्रामीण, नारेबाजी कर जताया रोष

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : गांव खोरड़ा में लाल डोरा भू स्वामित्व योजना के तहत जारी रिकार्ड में अनियमितताएं होने के कारण ग्रामीणों में काफी रोष है। मंगलवार को ग्रामीणों ने एसडीएम व पंचायत विभाग द्वारा सुध न लेने पर नारेबाजी की। उन्होंने आरोप लगाया कि इस मामले में ग्राम सचिव जानबूझ कर रिकार्ड में गड़बड़ कर रहा है। बार-बार शिकायतों के बावजूद भी प्रशासन सारे मामले में मूकदर्शक बना हुआ है। गांव खोरड़ा निवासी जयसिंह नंबरदार व विजय खोरड़ा ने कहा कि गांव के सभी मुख्य क्रांतिकारी चौक में आम सभा में यह मुद्दा रखा गया है। राजस्व विभाग के पटवारी व पंचायत विभाग के कर्मचारियों द्वारा भ्रष्टाचार फैलाने की मंशा के चलते रिकार्ड में सजरा बढ़ा दिया गया है तथा ड्रोन पैमाइश में निजी रिहायशी रकबे को पूरी तरह बदल दिया है। ग्रामीणों द्वारा रिकार्ड में जान बूझकर गलती करने की शिकायत की गई है। लेकिन सुधार नहीं हो रहा। ग्रामीणों ने अब कर्मचारियों से किसी तरह का सहयोग या रजिस्ट्री अभियान का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि लाल डोरा भू स्वामित्व योजना में गांव के मकान व खाली पड़ी भूमि पर पैतृक मालिकों के बजाय अलग अलग लोगों को मालिकाना हक दिया गया है। जिससे गांव में विवाद बढ़ रहा है और आपसी भाईचारा बिगड़ रहा है। ग्रामीणों ने 20 जुलाई को बैठक लेकर इस मामले के निपटारे व लाल डोरा रिकार्ड को सुधारने की मांग की थी। एसडीएम को लिखित में शिकायत की तो उन्होंने जल्द ही समस्या के समाधान का भरोसा दिया था। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि एक तरफ तो प्रदेश सरकार लाल डोरा भू स्वामित्व योजना के लिए कर्मचारियों को पूरी तरह प्रशिक्षित करने का दावा कर रही जबकि दूसरी ओर गड़बड़ी की जा रही है। दो बार मिले ग्राम सचिव से

ग्रामीणों ने कहा कि वे दो बार ग्राम सचिव से मिल चुके हैं। लेकिन उन्होंने रिकार्ड में गलती पर अपनी कोई जिम्मेदारी ना होने की बात कही। इस अवसर पर ग्रामीण धर्मपाल, हवासिंह, सतबीर सिंह, अनिल कुमार, विजय, उमेद सिंह, ईश्वर सिंह, बलवंत सिंह, राजकुमार, गुणपाल सिंह, सोमबीर, जगजीवन, सतपाल सिंह, राकेश, सुरेंद्र, रतिराम, अंकित, प्रेम कुमार इत्यादि भी मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.