प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित लोगों ने विधायक आवास का किया घेराव

जागरण संवाददाता भिवानी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब परिवारों को मिलने वाली सुविधाआ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Aug 2019 12:59 AM (IST) Updated:Wed, 21 Aug 2019 06:33 AM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित लोगों ने विधायक आवास का किया घेराव
प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित लोगों ने विधायक आवास का किया घेराव

जागरण संवाददाता, भिवानी: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब परिवारों को मिलने वाली सुविधाओं से वंचित दादरी गेट क्षेत्र व अन्य लोगों ने विधायक घनश्याम सर्राफ के आवास का घेराव किया। इस दौरान गुस्साए लोगों ने जोरदार नारेबाजी की और कहा कि वे अपने वाजिब हक लेकर रहेंगे। उन्होंने इससे पहले सांसद के आवास पर भी मांगों को लेकर ज्ञापन दिया।

मंगलवार को सांसद व विधायक को दिए ज्ञापन में धानक समाज प्रधान भगवानदास कालिया, प्रधान किरोड़ी इंदौरा ने बताया कि उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए सरकार ढाई लाख रुपए देती है, लेकिन उनकों अनाप शर्तें लगाकर इस योजना से वंचित रखा जा रहा है। ऐसी-ऐसी शर्तें लगाई गई हैं, जिन्हें किसी हाल में पूरा नहीं किया जा सकता। खासतौर पर नगरपरिषद द्वारा लगाई शर्तें तो बहुत ही ज्यादा अव्यवहारिक हैं। आवेदनकर्ताओं से प्लाट की रजिस्ट्रियां प्रस्तुत करने को कहा गया है जबकि अधिकांश के पास पुश्तैनी प्लाट हैं।

उन्होंने कहा कि अव्यवहारिक शर्तों के कारण अभी तक केवल दो फीसदी आवेदनकर्ताओं को ही सही पाया गया है। नक्शे पास करवाने के लिए भी कहा जा रहा है, जिसका खर्च वहन करना उनके लिए नामुमकिन है साथ ही जिस प्रकार से योजना के तहत पैसों की किश्तें दी जाएंगी, उसके लिए भी गरीबों के पास मूल राशि नहीं है। शर्तों के अनुसार नींव डलने के बाद ही किश्त जारी की जाएगी, जबकि नींव डलवाने के लिए पैसा कहा से आएगा। इसे लेकर ये प्लाट आवेदनकर्ता कई दिनों से अधिकारियों व विधायकों के चक्कर लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगर उनकी मांगों का समाधान नहीं हुआ तो वे आने वाले चुनाव में भाजपा सरकार का विरोध करेंगे। इस अवसर पर प्रधान अनिल डाबला, का. औम प्रकाश, सुनील सोलंकी, सुल्तान सिंह, विजय सिंह, महाबीर, राज कुमार, गीता, राजेश कुमार, कमला, सुखदेवी, केला देवी, भतेरी, सुभाष, राकेश, आशा देवी, संजय, रोशनी, सुमित्रा, सुनीता, मुनसीराम, जसबीर, पाल सिंह सहित अनेक क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी