आक्सीजन की कमी से नहीं थमेंगी सांसें, आई नई मशीनें, तीन दिन में शुरू हो जाएगा आक्सीजन प्लांट

जिले में कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी से अनेक लोगों की मौत हो गई थी लेकिन उम्मीद है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में आक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:47 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:47 AM (IST)
आक्सीजन की कमी से नहीं थमेंगी सांसें, आई नई मशीनें, तीन दिन में शुरू हो जाएगा आक्सीजन प्लांट
आक्सीजन की कमी से नहीं थमेंगी सांसें, आई नई मशीनें, तीन दिन में शुरू हो जाएगा आक्सीजन प्लांट

अशोक ढिकाव, भिवानी : जिले में कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी से अनेक लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन उम्मीद है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में आक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं होगी। चौ.बंसीलाल नागरिक अस्पताल में तीन दिन के अंदर आक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा। सोमवार को प्रति मिनट एक हजार लीटर आक्सीजन तैयार करने के लिए प्लांट की मशीनें इंस्टोल कर दी गई। प्लांट को चालू करने के लिए दिल्ली से स्पेशल 10 इंजीनियर की टीम भी भिवानी पहुंच गई है।

--------

जिले में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 650 लोगों की कोरोना से मौत हो गई थी। इनमें से अनेक की मौत का कारण आक्सीजन की कमी रहा। जिसके बाद राज्य सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने का प्लान तैयार किया था। अप्रैल में हुई कोरोना त्रासदी के बाद

आखिरकार अब यहां पर आक्सीजन प्लांट चालू होने जा रहा है। जिसके लिए सोमवार को दिल्ली से आक्सीजन प्लांट के लिए मशीने व दो आक्सीजन टैंक भिवानी पहुंचे। इन्हें चिकित्सा अधिकारियों की देखरेख में इंस्टाल किया गया।इसके लिए क्रम्प्रेशर मशीन, आधुनिक पाइप लाइन भिवानी पहुंच गए। अब इन्हें आपात विभाग व सामान्य अस्पताल में आक्सीजन पाइप लाइन से जोड़ने के लिए मंगलवार को स्पेशल टीम आएगी। उम्मीद है कि यह प्लांट तीन दिन के अंदर पूरी तरह से चालू कर दिया जाएगा। सोमवार को सिविल सर्जन डा. सपना गहलावत, कोविड-19 कोर्डिनेटर डा. राजेश, वैक्सीनेश्न टिकाकरण अधिकारी डा. आशीष सांगवान विभाग अधिकारियों की टीम मौजूद रही। दूसरी लहर में हो गई थी किल्लत

कोरोना महामारी में आई अप्रैल में दूसरी लहर के समय पर आक्सीजन की काफी मांग थी। अस्पताल कों हिसार, पानीपत से आक्सीजन मंगवानी पड़ रही थी। बाद में उद्योगों को आक्सीजन को सप्लाई करने वाले प्लांट को प्रशासन ने अपने अंडर लिया और यहां से सिलेंडर भरने शुरू हुए थे। लेकिन एक बार ऐसे हालात थे कि काफी ज्यादा दिक्कत आ गई थी। उसी के चलते सभी जगह पर आक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया।

सब डिविजन लेवल पर लगे है प्लांट

प्रशासन की तरफ से रेडक्रास और संस्थाओं की मदद से सब डिविजन लेवल पर आक्सीजन प्लांट लगाने की योजना है। इसकी मंजूरी के लिए प्रशासन को फाइल भेज दी है। मंजूरी आते ही सिवानी, लोहारू, तोशाम आदि जगह पर प्लांट लगाने का काम शुरू हो जाएगा। वर्जन :

चौ.बंसीलाल सामान्य अस्पताल में तीन दिन के अंदर आक्सीजन प्लांट चालू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्लांट के लिए मशीनें व कम्प्रेशर आदि सामान पहुंच चुका है। अब कोरोना या सामान्य मरीज किसी को आक्सीजन की कमी नहीं होगी।

-- राजेश कुमार, एनएचएम अधिकारी, भिवानी

chat bot
आपका साथी