दादरी में डीआरडीओ के सहयोग से स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांट हुआ शुरू, सांसद धर्मबीर ने किया उद्घाटन

जागरण संवाददाता चरखी दादरी सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा है कि दादरी में जो चिकित्सा सुविधाअ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:48 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:48 AM (IST)
दादरी में डीआरडीओ के सहयोग से स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांट हुआ शुरू, सांसद धर्मबीर ने किया उद्घाटन
दादरी में डीआरडीओ के सहयोग से स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांट हुआ शुरू, सांसद धर्मबीर ने किया उद्घाटन

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा है कि दादरी में जो चिकित्सा सुविधाओं की कमी है, उनको सरकार से मिलकर पूरा करवाया जाएगा। धर्मबीर सिंह वीरवार को दादरी नगर के सरकारी अस्पताल परिसर में डीआरडीओ के सहयोग से स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करने के बाद अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी की रोकथाम में वैक्सीनेशन की अहम भूमिका रही है। यह प्रसन्नता की बात है कि दादरी जिले में वैक्सीनेशन की प्रगति सबसे बेहतर रही है। सांसद ने कहा कि भारत की बनाई गई वैक्सीन को विकसित देशों ने भी अपनी मान्यता दी है और इसे कोरोना संक्रमण रोकने में कामयाब बताया है। उन्होंने कहा कि दादरी नागरिक अस्पताल में संसाधनों व स्टाफ की कमी को पूरा किया जाएगा। इसके लिए वह स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से बात करेंगे।

जिले में वैक्सीनेशन का सौ फीसद लक्ष्य पूरा : डीसी

उपायुक्त प्रदीप गोदारा ने बताया कि जिला में पहली डोज देने का लक्ष्य सौ फीसद पूरा हो चुका है और दूसरी डोज 65 फीसद नागरिकों को दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि कोविड की तीसरी लहर को रोकने के लिए जिले में उपचार के समुचित प्रबंध किए गए हैं।

एक मिनट में 500 लीटर आक्सीजन की होगी आपूर्ति

सीएमओ डा. सुदर्शन पंवार ने सांसद को बताया कि यह आक्सीजन प्लांट पांच सौ एलपीएम क्षमता का है यानि कि एक मिनट में पांच सौ लीटर आक्सीजन की आपूर्ति कर सकता है। इसकी शुद्धता 93.83 फीसद मापी गई थी। उन्होंने बताया कि इस प्लांट से फिलहाल अस्पताल के 22 बेड जोड़े गए हैं तथा 84 बेड और जोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास प्रस्ताव भिजवाया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में इस समय फिजिशियन, बाल रोग विशेषज्ञ, रेडियोलाजिस्ट, ईएनटी चिकित्सक एवं मैटरनिटी सर्जन की आवश्यकता है। सांसद ने आश्वासन दिया कि स्पेशलिस्ट डाक्टर दादरी अस्पताल को दिलवाए जाएंगे। ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जजपा प्रवक्ता ऋषिपाल उमरवास, उप सिविल सर्जन डा. नरेश कुमार, एसएमओ डा. अनिता गुलिया, डा. गौरव भारद्वाज, डा. संदीप सिंह, डा. अंकुर, डा. आशीष मान, डा. संजय गुप्ता, डा. सुनैना, संजय कुमार, लेखाकार भारतभूषण, उमेश सांगवान इत्यादि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी