गांव झूल्ली में लगाया खुला दरबार, संपत्ति के दस्तावे सौंपे

स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक देने क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:52 PM (IST)
गांव झूल्ली में लगाया खुला दरबार, संपत्ति के दस्तावे सौंपे
गांव झूल्ली में लगाया खुला दरबार, संपत्ति के दस्तावे सौंपे

संवाद सहयोगी, तोशाम : स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक देने की दिशा में सरकार द्वारा प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। ग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक देने के लिए उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य के निर्देशानुसार व एसडीएम मनीष कुमार फौगाट के मार्गदर्शन में राजस्व व पंचायत विभाग की संयुक्त टीम ने शनिवार को गांव झूल्ली में खुला दरबार लगाया। खुले दरबार मे मौके पर ग्रामीणों को उनकी संपत्ति के दस्तावेज सौंपे गए।

नायब तहसीलदार रवि कुमार ने बताया कि स्वामित्व योजना का क्रियान्वयन करते हुए लाल डोरा मुक्त गांव बनाए जा रहे हैं। गांव के लोगों को उनकी जमीन का मालिकाना हक देने के लिए निरंतर विभागीय स्तर पर प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। इसी क्रम में आज गांव झूल्ली में खुला दरबार लगाकर ग्रामीणों को उनकी सम्पत्ति के दस्तावेज सौंपे गए। उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त कर दिया जाएगा।

एसडीएम मनीष कुमार फौगाट ने पंचायती राज विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों से स्वामित्व योजना के तहत किए जा रहे अन्य कार्यों के बारे में भी जानकारी ली और प्रोपर्टी का रजिस्ट्रेशन कार्ड के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए यदि अवकाश के दिनों में भी विभागीय कार्य किए जाने की जरूरत है तो वह भी निरंतरता से पूरा करने में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। एसडीएम ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत गांवों को लाल डोरा से मुक्त किया जाएगा, जिससे संबंधित मालिक को उसके मकान या जमीन के मालिक होने का प्रमाण पत्र/रजिस्ट्री मिलेगी। इसी क्रम में रविवार को गांव सुंगरपुर में खुला दरबार लगाया जाएगा।

इस मौके पर पंचायत अधिकारी अजय कुमार, रजिस्ट्री क्लर्क सोमवीर सिंह, हलका कानूनगो सुखबीर सिंह, अनूप नंबरदार, जोरा सिंह नंबरदार, अनूप पटवारी, ग्राम सचिव सतीश कुमार, उदय सिंह, कमल, राजेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी और ग्रामीण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी