ढाई करोड़ रुपये की लागत से बदली जाएंगी पुरानी पेयजल पाइपलाइन

शहरवासियों के लिए राहत भरी खबर है। जल्द ही शहर में पुरानी प

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:46 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:46 AM (IST)
ढाई करोड़ रुपये की लागत से बदली जाएंगी पुरानी पेयजल पाइपलाइन
ढाई करोड़ रुपये की लागत से बदली जाएंगी पुरानी पेयजल पाइपलाइन

जागरण संवाददाता, भिवानी : शहरवासियों के लिए राहत भरी खबर है। जल्द ही शहर में पुरानी पेयजल पाइपलाइन बदली जाएंगी, जिससे नागरिकों की दूषित पानी की आपूर्ति से संबंधित समस्या दूर होगी। इस कार्य की प्रशासनिक अप्रूवल आ चुकी है, इस कार्य पर करीब ढाई करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी प्रकार से खानक, गारनपुरा कलां व गारनपुरा खुर्द, पिजोखरा व किरावड़ आदि पांच गांवों की प्यास बुझेगी। यहां पर पानी पहुंचाने की परियोजना को प्रशासनिक अप्रूवल के लिए मुख्यालय भेजा जा चुका है। इस पेयजल परियोजना पर 30 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने डीआरडीए सभागार में भिवानी व तोशाम विधानसभा क्षेत्र की सीएम घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के दौरान दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्माण संबंधित कार्यों के बारे में निर्देश दिए कि निर्माण सामग्री की गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता न हो। उन्होंने कहा कि निर्माण सामग्री के एक बार कार्य शुरू होने के समय और एक बार निर्माण संपन्न होने के बाद यानि दो बार सैंपल लिए जाएंगे और उनको श्रीराम लैब और दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़ मुख्यालय पर भेजा जाए ताकि उनकी गुणवत्ता की सही ढंग से जांच हो सके।

उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए सिवानी कैनाल से खानक क्षेत्र में आने वाले पेयजल की परियोजना का शीघ्र अमलीजामा पहनाया जाए और इसके लिए निरंतर उच्चाधिकारियों से संपर्क किया जाए। इसी प्रकार से उन्होंने शहर में पुरानी पेयजल पाइपलाइन कार्य को शीघ्र शुरु करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि लोहारू रोड पर पुराने रेलवे ओवरब्रिज की मरम्मत का कार्य किया जाएगा, जिस पर 6 करोड़ 11 लाख रुपये खर्च होंगे। उपायुक्त ने मार्केटिग बोर्ड, स्थानीय शहरी निकाय, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सिचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, पंचायत विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से सीएम घोषणा कार्यों की विस्तार से जानकारी ली।

उन्होंने निर्देश दिए कि बिना किसी ठोस कारण के विकास कार्य रुकना नहीं चाहिए। यदि कोई फिजीबल नहीं है तो उसका कारण स्पष्ट होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित सीएम घोषणाओं को निर्धारित समय में पूरा करवाना सुनिश्चित करें। सीएम घोषणाओं पर हो रहे कार्यों का स्टेटस चंडीगढ़ व जिला मुख्यालय के पोर्टल पर तुरंत प्रभाव से अपडेट करें। उन्होंने कहा कि तोशाम व भिवानी विधानसभा से संबंधित वर्ष 2016 व 17 की सीएम घोषणाओं को अतिशीघ्र पूरा किया जाए।

chat bot
आपका साथी