हर घर को नल से जल मिले यह सुनिश्चित करें अधिकारी : धर्मबीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश भर में शुरू की गई हर घर

JagranTue, 21 Sep 2021 07:25 PM (IST)
हर घर को नल से जल मिले यह सुनिश्चित करें अधिकारी : धर्मबीर

जागरण संवाददाता, भिवानी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश भर में शुरू की गई हर घर नल से जल योजना का लाभ दादरी जिला के प्रत्येक गांव को मिलना चाहिए। इसके लिए जो प्रोजेक्ट बनाए गए हैं, उन पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी और सिचाई विभाग काम करना शुरू कर दें। जिला की विकास योजनाओं को पूरा करने में सभी विभागों के अधिकारी आपस में तालमेल रखते हुए शीघ्रता से पूरा करें। ये बात सांसद धर्मबीर सिंह ने मंगलवार को जिला समन्वय एवं निगरानी समिति की भिवानी लघु सचिवालय परिसर में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कहे। इस दौरान दादरी के उपायुक्त प्रदीप गोदारा, जिला नगर आयुक्त राहुल नरवाल उपस्थित रहे। सांसद ने कहा कि हर घर को नल से जल योजना के लिए ग्राम सभा की बैठकें बुलाकर ग्रामीणों से अधिकारी इस बात की तसदीक करें कि प्रस्तावित योजना में सभी को लाभ अवश्य दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोहारू कैनाल, कितलाना डिस्ट्रीब्यूट्री, बौंद डिस्ट्रीब्यूट्री आदि नहरों की टेल तक पानी पहुंचना चाहिए, जिससे कि आगामी रबी सीजन के दौरान सिचाई के लिए किसानों को पर्याप्त पानी मिल सके।

सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि दादरी शहर में बरसात के बाद जलभराव की समस्या गंभीर रूप धारण कर चुकी है, इसका समाधान करने के लिए समसपुर एसटीपी से भाकरा हैड ड्रेन नंबर आठ तक बिछाई जाने वाली पाइप लाइन का कार्य जल्दी शुरु किया जाए। मुख्यमंत्री द्वारा घोषित इस योजना पर 37 करोड़ की राशि खर्च की जानी है। सांसद ने सिचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता पवन कुमार तथा जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता जसवंत सिंह नरवाल को संयुक्त रूप से पानी निकासी की परियोजना पर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव लांबा-कोहलावास, सौंफ-कासनी आदि में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बिजली की लटकती तारों व खंभों को दुरुरूत करने के निर्देश

सांसद ने बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता सचिन यादव को निर्देश दिए कि बिजली की लटकती तारों और लोहे के खंभों का सर्वे करवाकर इन्हें दुरुस्त किया जाए। सभी गांवों में लोहे की बजाय कंकरीट के पोल लगवाए जाएं। सांसद ने गांव कादमा में 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगवाने के लिए भी कहा। विकास परियोजनाओं एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि दादरी जिला की सड़क परियोजनाओं व लघु सचिवालय के निर्माण करवाने में संबंधित विभाग तीव्रता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि 152-डी राजमार्ग के साथ गांव रामनगर से समसपुर तक सर्विस लेन का निर्माण करवाया जाएगा, जिससे कि लोगों को आने-जाने में परेशानी ना हो। इसके अलावा कई अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई। बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कुशल कटारिया, दादरी एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह, बाढड़ा के एसडीएम शंभू राठी, उप पुलिस अधीक्षक जोगेंद्र सिंह आदि कई अधिकारी मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.