अब पुलिस की तीन इनोवा गाड़ियां कोरोना मरीजों की एंबुलेंस की तरह करेगी सेवा

जागरण संवाददाता भिवानी कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही अब चिकित्सा सेवाएं जवाब दे रही ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 06:33 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 06:33 AM (IST)
अब पुलिस की तीन इनोवा गाड़ियां कोरोना मरीजों की एंबुलेंस की तरह करेगी सेवा
अब पुलिस की तीन इनोवा गाड़ियां कोरोना मरीजों की एंबुलेंस की तरह करेगी सेवा

जागरण संवाददाता, भिवानी : कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही अब चिकित्सा सेवाएं जवाब दे रही है। ऐसे में जिला पुलिस स्वास्थ्य विभाग की हर मदद के लिए आगे आई है। हरियाणा पुलिस से जिला पुलिस को मंगलवार को तीन नई इनोवा गाड़ी सुरक्षा के लिए मिली थी, लेकिन जरूरत को समझते हुए महामारी से बचाने के लिए भिवानी एसपी अजीत सिंह शेखावत ने ये तीनों गाड़ियां स्वास्थ्य विभाग को मरीजों की सेवा के लिए देने का निर्णय लिया है। मंगलवार को एसपी ने इन गाड़ियों को सिविल सर्जन डा. सपना गहलावत के हवाले के दिया। पुलिस की ये इनोवा गाड़ियां चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल में कोरोना पीड़ित मरीजों की सेवा में 24 घंटे तैनात रहेगी।

हरियाणा पुलिस विभाग द्वारा जिला भिवानी पुलिस तीन नई इनोवा गाडियां प्रदान की गई है। पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह ने तीनों इनोवा गाड़ियों को कोविड-19 के मरीजों के लिए एंबुलेंस की तरह प्रयोग करने के लिए सिविल अस्पताल भिवानी में तैनात कर दिया है। एसपी ने कहा है कि पुलिस विभाग की इन इनोवा गाड़ियों को जरूरतमंद कोविड-19 रोगियों को उनके घर से अस्पतालों, नर्सिंग होम तक मुफ्त में पहुंचाने के लिए प्रयोग किया जाएगा। कोरोना महामारी के दौरान एम्बुलेंस की कमी होने के कारण पुलिस विभाग द्वारा यह परिवहन सेवा प्रदान की गई है। इन तीनों इनोवा गाड़ियों को एंबुलेंस की कमी व निजी एबुलेंस मालिकों द्वारा ज्यादा किराए की मांग को देखते हुए परिवहन के रूप में प्रयोग करने के लिए सीएमओ, सिविल अस्पताल भिवानी को उपलब्ध करवाया गया है।

पुलिस कंट्रोल रूम पर फोन कर आपात स्थिति में ये सेवा ले सकते है जरूरतमंद :

आमजन आपात स्थिति में पुलिस कंट्रोल रूम भिवानी 100, 01664-242744, 88140-11461 पर फोन कर इस सुविधा को निशुल्क प्राप्त कर सकते है। पुलिस कंट्रोल रूम के नंबरों के साथ 108 भी डायल कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि इन वाहनों को चलाने वाले पुलिस कर्मी किसी भी संक्रमण के संपर्क में नहीं हैं और उन्हें ड्यूटी पर रहते हुए मास्क, दस्ताने पहनने, बार-बार अपने हाथों को साबून से धोने या सेनेटाइजर से साफ करने के लिए भी निर्देशित किया गया है। चालक पुलिस कर्मियों को महामारी के दौरान किसी भी जोखिम से बचने के लिए आगे की सीट और पीछे की सीट के बीच एक पारदर्शी विभाजन बनाया गया है। यह फिर से बताया जाता है कि यह केवल परिवहन सेवा है न कि एम्बुलेंस। यदि रोगी गंभीर है और उसे पैरामेडिक व्यक्ति, ऑक्सीजन आदि की आवश्यकता है तो यह वाहन उपयुक्त नहीं है।

पुलिस को तीन इनोवा गाड़ी मिली है, जिन्हें कोरोना महामारी के दौरान एंबुलेंस के रूप में परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। आमजन से अपील है कि कोरोना महामारी के दौरान आपात स्थिति में एंबुलेंस नही मिलने पर परिवहन के लिए पुलिस कंट्रोल रूम और पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके सेवा ली जा सकती है।

-अजीत सिंह, शेखावत, एसपी भिवानी।

chat bot
आपका साथी