राहत : अब प्यासे नहीं रहेंगे सांजरवास-फौगाट के ग्रामीण, इंदिरा कैनाल से होगी जलापूर्ति

जिले के गांव सांजरवास-फौगाट में पिछले कई वर्षो से बनी पेयज

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:49 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:49 PM (IST)
राहत : अब प्यासे नहीं रहेंगे सांजरवास-फौगाट के ग्रामीण, इंदिरा कैनाल से होगी जलापूर्ति
राहत : अब प्यासे नहीं रहेंगे सांजरवास-फौगाट के ग्रामीण, इंदिरा कैनाल से होगी जलापूर्ति

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिले के गांव सांजरवास-फौगाट में पिछले कई वर्षो से बनी पेयजल की समस्या का आखिरकार समाधान हो गया है। जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा दादरी के गांव रावलधी के समीप से होकर गुजरने वाली इंदिरा कैनाल से गांव सांजरवास के जलघर तक पाइप लाइन बिछाई गई है। जिससे इंदिरा कैनाल से जलघर में पानी पहुंचाया जाएगा। शनिवार देर शाम को गांव के पूर्व सरपंच जगदीश के नेतृत्व में ग्रामीणों की मौजूदगी में इस लाइन का कनेक्शन कैनाल से कर दिया गया है। गांव सांजरवास व फौगाट में पेयजल समस्या का समाधान होने पर ग्रामीणों में भी खुशी का माहौल बना हुआ है।

गांव सांजरवास के पूर्व सरपंच जगदीश ने बताया कि गांव सांजरवास व फौगाट का एक ही जलघर है। इस जलघर पर दोनों गांवों के करीब 15 हजार लोग पेयजल के लिए निर्भर करते हैं। उन्होंने बताया कि जलघर का कनेक्शन न होने के कारण पिछले करीब 8-9 वर्षो से दोनों गांवों में पेयजल किल्लत की गंभीर समस्या बनी हुई थी। उन्होंने बताया कि जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा भूमिगत पानी की सप्लाई गांवों में की जाती थी। लेकिन यह पानी बेहद खराब होने के कारण लोग बीमारियों का शिकार होने लगे थे जिसके चलते ग्रामीणों में रोष का माहौल बना हुआ था। उन्होंने बताया कि पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान के प्रयास, जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व ठेकेदार के सहयोग से अब दोनों गांवों की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो गया है।

इंदिरा कैनाल से गांव के जलघर तक पाइपलाइन बिछने पर ग्रामीण संजीत नागिल, सतीश, अजय चौहान, नंदराम चौहान, हरपाल पंच, जयबीर पंच, कुलदीप पंच, राजा नंबरदार, लीलू थानेदार, कंवरपाल, डा. राजेश, नरेश, बेदू ठेकेदार इत्यादि ने भी खुशी जाहिर की है। 21 दिन तक ग्रामीणों ने दिया था धरना

गांव सांजरवास व फौगाट में पिछले कई वर्षो से बनी पेयजल समस्या का समाधान न होने से क्षुब्ध दोनों गांवों के ग्रामीणों ने करीब दो वर्ष पहले जून 2019 में गांव सांजरवास के जलघर के सामने धरना दिया था। यह धरना 21 दिनों तक चला था। ग्रामीणों द्वारा रोड जाम भी किया गया था। ग्रामीणों की मांग थी कि गांवों में पेयजल समस्या का स्थाई समाधान किया जाए। इस दौरान अनेक खापों, सामाजिक संगठनों व राजनैतिक दलों के लोगों ने पहुंच कर ग्रामीणों की मांग का समर्थन किया था। ग्रामीणों द्वारा धरना देने के बाद जनस्वास्थ्य विभाग ने इंदिरा कैनाल से गांव के जलघर तक पाइपलाइन बिछाने की योजना तैयार की थी।

chat bot
आपका साथी