अब घर-घर पहुंचेगी सर्वे टीम, जाति का भी होगा रिकार्ड दर्ज

शहर की जनता का सर्वे घर-घर जाकर होगा। इसको लेकर एजेंसी ने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:26 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:26 AM (IST)
अब घर-घर पहुंचेगी सर्वे टीम, जाति का भी होगा रिकार्ड दर्ज
अब घर-घर पहुंचेगी सर्वे टीम, जाति का भी होगा रिकार्ड दर्ज

जागरण संवाददाता, भिवानी : शहर की जनता का सर्वे घर-घर जाकर होगा। इसको लेकर एजेंसी ने काम शुरू कर दिया है। 2022 में होने वाले चुनाव की तैयारियां तेज करते हुए यह सर्वे वोट को लेकर किया जा रहा है। मगर एजेंसी की तरफ से शहर में रह रहे विभिन्न जाति के लोगों का डाटा जुटाया जाएगा। इसमें परिवार में कितने लोग हैं और वह किस से संबंध रखते है इसका डाटा एकत्रित होगा। यह चुनाव के समय भी काम आएगा।

नगर परिषद चुनाव में शहर के लोग पार्षद चुनते हैं। साथ ही इस बार चेयरमैन प्रत्याशी के लिए भी वोट डाले जाएंगे। लोगों की डाटा पिछले चुनाव के समय सर्वे के माध्यम से एकत्रित किया गया था। लेकिन चुनाव से पहले ही तैयारी शुरू करते हुए उसकी तैयारी हो गई है। सर्वे एजेंसी की तरफ से घर-घर जाकर हर परिवार का डाटा एक एप में सेव किया जाएगा। यह एप एजेंसी की है। उसके बाद वह पूरी रिपोर्ट बनाकर परिषद प्रशासन को सौंपेगा। शहर को ब्लाक में बांटा

एजेंसी की तरफ से तेजी से सर्वे पूरा करने और कोई इस सर्वे में न छूटे इसको लेकर शहर को ब्लाक में बांटा गया है। ब्लाक बनाने का मुख्य मकसद टीमों के जरिए होने वाले सर्वे में किसी भी घर को नहीं छोड़ना है। इसका पूरा रिकार्ड टीम हर रोज देंगी। जाति का चलेगा पता

परिषद के पास शहर में रहने वाले लोगों की जाति का सर्वे नहीं है। इस सर्वे के माध्यम से लोगों की जाति का पता चलेगा। साथ ही यह भी आंकड़ा सामने आएगा कि किस जाति के लोग परिषद के 31 वार्ड में हैं। अभी तक सभी राजनेता एवं पार्षद अंदाजे से ही समाज के लोगों के बारे में बताते हैं।

चेयरमैन के साथ में डलेंगे वोट

शहर के 31 वार्ड के होने वाले चुनाव के साथ चेयरमैन पद के लिए वोट डाले जाएंगे। सरकार ने पहले प्रदेश की नगर निगम चुनाव में भी ऐसा ही किया था। चेयरमैन और प्रत्याशियों के वोट एक साथ डाले गए थे। इससे समय बचेगा और आम आदमी भी अपने मनपसंद का चेयरमैन कुर्सी पर बैठा सकेंगे।

पार्षदों की तरफ से तैयारी तेज

शहर में कुछ पार्षदों की तरफ से अपनी चुनाव लड़ने का एलान पहले ही कर दिया है। वह चुनाव लड़ने के लिए लोगों से मिल रहे हैं। उनकी तरफ से महिला वार्ड होने के कारण अपनी महिला प्रत्याशी को दिखाया है। वहीं वह लोगों के काम करवाने के लिए तेजी से अधिकारियों से कर रहे है। पिछले दिनों काम नहीं होने पर कुछ पार्षद नप चेयरमैन से नाराज तक हुए थे जिन्हें बाद में किसी तरह मनाया था। बॉक्स..

घर-घर सर्वे का काम शुरू हो गया है। इसमें जाति के बारे में भी सर्वे टीम लिखेगी। चुनाव को लेकर मत का प्रयोग शहर में कर सकेंगे।

- संजय यादव, ईओ, नगर परिषद, भिवानी।

chat bot
आपका साथी