अब भिवानी-चरखी दादरी में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

ऑक्सीजन की किल्लत से परेशान होने पर जिले को अब राहत मिलने वाली है। सरकार की तरफ से भिवानी और चरखी दादरी में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी मिल गई है। भिवानी में तीन मीट्रिकन टन का प्लांट लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:10 AM (IST)
अब भिवानी-चरखी दादरी में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी
अब भिवानी-चरखी दादरी में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

जागरण संवाददाता, भिवानी : ऑक्सीजन की किल्लत से परेशान होने पर जिले को अब राहत मिलने वाली है। सरकार की तरफ से भिवानी और चरखी दादरी में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी मिल गई है। भिवानी में तीन मीट्रिकन टन का प्लांट लगेगा। मुख्यमंत्री से मिलने के साथ ही अब इस पर जल्द ही काम शुरू होगा। अभी तक पानीपत से ऑक्सीजन मंगवाई जा रही है। इससे बीच-बीच में गाड़ी नहीं आने पर संकट पैदा हो जाता है। अधिकारियों की तरफ से बीच में किल्लत दूर करवाई जाती है तो वह समस्या दूर होती है। लेकिन प्लांट लगाने की मंजूरी मिलने के बाद किल्लत दूर होगी।

जिले को सरकार की तरफ से साढ़े तीन मीट्रिक टन का कोटा तय किया है। अभी जिले में ढाई मीट्रिक टन पहुंच रही है। दो दिन पहले बीच में ऑक्सीजन की किल्लत हो गई थी। सरकार की तरफ से हर जिले स्तर पर ऑक्सीजन के प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है। इसके आदेश होने के साथ काफी जिलों में काम शुरू हो चुकी है। उसी कड़ी में कृषि मंत्री ने भिवानी और चरखी दादरी जिले में भी प्लांट लगाने की मुख्यमंत्री से बात की थी। इस पर मुख्यमंत्री की तरफ से मंजूरी मिल गई।

भिवानी को होगा लाभ

अभी ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी नहीं मिलने के कारण निजी अस्पताल में ज्यादा दिक्कत होती है। 1900 घन मीटर ऑक्सीजन को प्रशासन की तरफ से बांटा गया है। इसमें 1102 घन मीटर ऑक्सीजन निजी अस्पताल को दी जा रही है। मगर जो प्लांट लगने जा रहा है उसमें तीन मीट्रिक टन ऑक्सीजन बनेगी। वह जिले के अस्पताल को मिलेगी और साथ ही आस पास के जिले को भी सप्लाई हो सकेगी। इससे सभी को फायदा होगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल से ऑक्सीजन प्लान लगाने का अनुरोध किया जिसकी उन्होंने तत्काल स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने भिवानी एवं दादरी में ऑक्सीजन प्लांट की लगाने की अनुमति देकर जिले के लोगों के लिए अच्छा कार्य किया है। इससे आम आदमी को सीधे तौर पर फायदा होगा।

- जेपी दलाल, कृषि मंत्री ।

chat bot
आपका साथी